NZ vs ENG: न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1 रन से हराया, टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर

NZ vs ENG: न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1 रन से हराया, टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर

प्रेषित समय :10:30:59 AM / Tue, Feb 28th, 2023

वेलिंग्टन. न्यूजीलैंड ने वेलिंग्टन टेस्ट रोमांचक अंदाज में जीत लिया है. उसने इंग्लैंड को सिर्फ 1 रन से हराया. इसी के साथ दोनों देशों को बीच 2 टेस्ट की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई. ये टिम साउदी की कप्तानी में न्यूजीलैंड को मिली अभी तक की इकलौती जीत है. वहीं बेन स्टोक्स की कमान में इंग्लैंड को मिली 13 टेस्ट में तीसरी हार है.
न्यूजीलैंड ने वेलिंग्टन टेस्ट जीतने के लिए इंग्लैंड के सामने 258 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन वो सिर्फ 256 रन ही बना सका. पूरे मैच में इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा. लेकिन वो कहते हैं ना कि क्रिकेट में जब तक गेम ओवर नहीं तब तक कुछ भी खत्म नही होता. इस खेल का वैसा ही रोमांचक अंदाज वेलिंग्टन टेस्ट में देखने को मिला.

दरअसल, इंग्लैंड की टीम वेलिंग्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खिलाने के बाद हारी. पहली पारी में उसे 226 रन की बड़ी बढ़त मिली. इंग्लैंड ने अपनी पहली इनिंग 8 विकेट पर 435 रन बनाकर घोषित की. जवाब में न्यूजीलैंड पहली पारी में 209 रन ही बना सकी थी. ऐसे में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खिलाया, लेकिन उसका ये दांव उलटा पड़ गया.

न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन खेलते हुए अपनी दूसरी पारी में 483 रन बनाए. मतलब, उन्होंने इंग्लैंड के 226 रन की बढ़त को तो कम किया ही. उसके अलावा 258 रन का टारगेट भी सेट कर दिया. इसमें 132 रन की पारी खेलने वाले केन विलियमसन का रोल सबसे अहम रहा. बहरहाल, इंग्लैंड की टीम जब इस टारगेट का पीछा करने उतरी तो उसकी शुरुआत लड़खड़ा गई. सिर्फ 80 रन पर ही उसके 5 विकेट गिर गए.

हालांकि जो रूट एक छोर पर जमे रहे, जिन्हें दूसरे छोर से बेन स्टोक्स का साथ मिला. नतीजा ये हुआ कि इंग्लैंड ने एक बार फिर मैच में वापसी कर ली. जो रूट 95 रन बनाकर आउट हुए जबकि बेन स्टोक्स ने 33 रन बनाए. वहीं इनके बाद आए बेन फोक्स ने 35 रन की पारी खेली. इन सब प्रयासों से मैच आखिर तक तो पहुंचा लेकिन इंग्लैंड की कोशिश नाकाम रही. इंग्लैंड को वेलिंग्टन टेस्ट 1 रन से गंवाना पड़ा.

इंग्लैंड को जीत के लिए 258 रन बनाने से रोकने में न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी की भूमिका अहम रही. उन्होंने दूसरी पारी में 3 विकेट लिए. साउदी के अलावा नील वैगनर ने दूसरी पारी में 4 विकेट झटके. वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के शतकवीर केन विलियमसन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. वहीं 329 रन बनाने के अलावा 1 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के हैरी ब्रूक को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैण्ड को पहले टेस्ट में 267 रनों से हराया

इंग्लैंड ने तीसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 59 रन से हराया

कराची टेस्ट: इंग्लैंड ने पाकिस्तान में पहली बार क्लीन स्वीप किया, अंतिम टेस्ट में 8 विकेट से हराया

भारत की बेटियों ने बढ़ाया देश का मान, जीता अंडर 19 वर्ल्ड कप, इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया

Fifa World Cup: रोमांचक मुकाबले में फ्रांस ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया

Leave a Reply