सुप्रीम कोर्ट ने रक्षा मंत्रालय को लगाई फटकार, कहा- कानून अपने हाथ में मत लीजिए

सुप्रीम कोर्ट ने रक्षा मंत्रालय को लगाई फटकार, कहा- कानून अपने हाथ में मत लीजिए

प्रेषित समय :09:53:59 AM / Tue, Feb 28th, 2023

नई दिल्ली. सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को सशस्त्र बलों के योग्य पेंशनभोगियों को किस्तों में वन रैंक-वन पेंशन (ओआरओपी) के बकाए के भुगतान के संबंध में 20 जनवरी के पत्र को लेकर रक्षा मंत्रालय को फटकार लगाई. मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की अध्यक्षता वाली पीठ ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एन वेंकटरमन को बताया, ‘यहां, आप युद्ध नहीं लड़ रहे हैं. यहां, आप कानून के शासन के तहत लड़ाई लड़ रहे हैं, बेहतर होगा कि आप अपने घर को व्यवस्थित करें. यह रक्षा मंत्रालय के लिए इसके बारे में जाने का तरीका नहीं है.’

रक्षा मंत्रालय का प्रतिनिधित्व करने वाले वेंकटरमण ने कहा, ‘आठ लाख पेंशनरों, 2,500 करोड़ रुपये की एक किश्त पहले ही जमा की जा चुकी है और हमने वचन दिया है कि परिवार के लिए.. यह 31 मार्च से पहले होगा.. शेष राशि, हम भुगतान कर रहे हैं.. हम यह नहीं कह रहे हैं कि हम भुगतान नहीं कर रहे हैं.’ शीर्ष अदालत ने मंत्रालय में सचिव द्वारा जारी पत्र पर आपत्ति जताई और उन्हें इस मामले में व्यक्तिगत हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया.

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, ‘आप सचिव से कहें कि 20 जनवरी को पत्र जारी करने के लिए हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे, बेहतर होगा कि वह अगली तारीख से पहले इसे वापस ले लें.. न्यायिक प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखनी होगी. या तो सचिव उस संचार को वापस ले लें या हम अवमानना का नोटिस जारी करेंगे.. कानून को अपने हाथ में लेने का कोई अधिकार नहीं है.’

वेंकटरमन ने पीठ से आग्रह किया कि अदालत के आदेश के अनुसार अभ्यास करने के लिए मंत्रालय को कुछ समय दिया जाए. मामले में शीर्ष अदालत के फैसले का हवाला देते हुए, याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हुजेफा अहमदी ने प्रस्तुत किया कि अदालत ने तीन महीने के भीतर कार्यान्वयन का निर्देश दिया है, यानी उन्हें 15 जून, 2022 तक लागू करना है और इस राशि का भुगतान नवंबर 2019 तक किया जाना था और उन्हें पहले ही एक्सटेंशन मिल गया था और सभी बकाया राशि को 2019 तक चुकाना था.

दलीलें सुनने के बाद शीर्ष अदालत ने मामले की अगली सुनवाई होली की छुट्टी के बाद निर्धारित की. पिछले साल मार्च में, शीर्ष अदालत ने केंद्र के फार्मूले के खिलाफ अधिवक्ता बालाजी श्रीनिवासन के माध्यम से भारतीय पूर्व सैनिक आंदोलन (आईईएसएम) द्वारा दायर याचिका पर फैसला सुनाया था. शीर्ष अदालत ने 9 जनवरी को केंद्र को सशस्त्र बलों के सभी पात्र पेंशनरों को ओआरओपी के कुल बकाया के भुगतान के लिए 15 मार्च तक का समय दिया था. बाद में, सरकार ने सशस्त्र बलों के सभी पात्र पेंशनभोगियों को ओआरओपी योजना के बकाए के भुगतान के लिए 15 मार्च तक समय बढ़ाने की मांग करते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुप्रीम कोर्ट का अच्छा फैसला.... हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर मीडिया की कवरेज पर रोक लगाने से इनकार!

पीरियड के दौरान छात्राओं और महिला कर्मचारियों को छुट्टी देने से संबंधित याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने कहा राष्ट्रीय प्रोजेक्ट है बुलेट ट्रेन, खारिज की गोदरेज एंड बॉयस की याचिका

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा को मिली बड़ी राहत: सुप्रीम कोर्ट ने लगाई गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक

Leave a Reply