उपचुनावों के परिणाम: 6 में से 3 सीट कांग्रेस जीती, 28 साल बाद भाजपा महाराष्ट्र की कस्बापेठ सीट हारी; बंगाल में कांग्रेस का खाता खुला

उपचुनावों के परिणाम: 6 में से 3 सीट कांग्रेस जीती, 28 साल बाद भाजपा महाराष्ट्र की कस्बापेठ सीट हारी; बंगाल में कांग्रेस का खाता खुला

प्रेषित समय :16:14:40 PM / Thu, Mar 2nd, 2023

नई दिल्ली. नॉर्थ ईस्ट के 3 राज्यों के विधानसभा चुनावों के अलावा आज 5 राज्यों में हुए उपचुनावों के नतीजे आने लगे हैं. हालांकि कुछ सीटों पर काउंटिंग अभी जारी है. महाराष्ट्र की कस्बापेठ सीट पर कांग्रेस के रवींद्र धंगेकर ने जीत हासिल की है. इस सीट पर 1995 से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ही काबिज थी.

उधर बंगाल में भी कांग्रेस का खाता खुल गया है. बेरॉन बिस्वास सागरदीघी सीट पर जीत गए हैं. 2021 में हुए चुनाव में यहां कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिल सकी थी. तमिलनाडु में भी कांग्रेस के एलंगोवन जीत गए हैं. अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की त्सेरिंग ल्हामू निर्विरोध विधायक चुनी गई हैं. अरुणाचल, झारखंड, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक सीट पर उपचुनाव हुए थे, जबकि महाराष्ट्र में 2 सीटों पर. ये वोटिंग 26 और 27 फरवरी को हुई थी.

महाराष्ट्र चिंचवाड़ में बीजेपी आगे, कस्बापेठ में कांग्रेस के रवींद्र जीते

महाविकास अगाड़ी और कांग्रेस के प्रत्याशी रविंद्र धंगेकर कस्बा में 10915 वोटों से जीत हासिल की. समर्थक पहले ही जीत का जश्न मनाने उनके कार्यालय पहुंच गए थे. महाविकास अगाड़ी और कांग्रेस के प्रत्याशी रविंद्र धंगेकर कस्बा में 10915 वोटों से जीत हासिल की. समर्थक पहले ही जीत का जश्न मनाने उनके कार्यालय पहुंच गए थे.
महाराष्ट्र में चिंचवाड़, कस्बापेठ सीटों पर 26 फरवरी को वोटिंग हुई थी. भाजपा के विधायकों मुक्ता तिलक (कस्बा पेठ) और लक्ष्मण जगताप (चिंचवाड़) के निधन के कारण इन सीटों पर चुनाव जरूरी हो गया था. चिंचवाड़ में 18 राउंड की काउंटिंग के बाद अश्विनी जगताप ने 6366 वोटों से बढ़त बनाई हुई है.
कस्बापेठ में कांग्रेस के रवींद्र धंगेरकर 10915 वोटों से जीत दर्ज की है. यहां 1995 के बाद से भाजपा ही काबिज रही है. इस बार यहां हेमंत नारायण रसाने ने भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ा. उन्हें कुल 62,244 वोट मिले.

तमिलनाडु- ईरोड सीट पर कांग्रेस के एलंगोवन 33375 वोटों से जीते

ईरोड सीट में कांग्रेस ने एलंगोवन को मैदान में उतरा था. एलंगोवन ने एस थेनारासु (एआईएडीएमके) को 33375 वोटों से हराया. यहां करीब 77 कैंडिडेट के बीच मुकाबला था.

झारखंड की रामगढ़ सीट पर सुनीता चौधरी 21709 वोटों से आगे

रामगढ़ सीट कांग्रेस की ममता देवी पर आपराधिक मामला दर्ज होने के कारण डिस्क्वॉलिफाई होने के बाद से खाली पड़ी थी. कांग्रेस ने ममता देवी के पति बजरंग महतो को टिकट दी है. भाजपा-्रछ्वस् ने सुनीता चौधरी को कैंडिडेट बनाया था.

पश्चिम बंगाल की सागरदीघी सीट पर बेरॉन बिस्वास 22434 वोटों से जीते

यह सीट टीएमसी के तीन बार के विधायक रहे सुब्रता साहा के दिसंबर 2022 में निधन के बाद खाली हो गई थी. यहां टीएमसी के देबाशीष बैनर्जी, टीएमसी के दिलीप साहा और विपक्ष समर्थित कांग्रेस के बेरॉन बिस्वास के बीच टक्कर थी. बेरॉन बिस्वास 22434 वोटों से जीत दर्ज की है. 2021 में कांग्रेस को बंगाल में एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी. इसलिए सागरदीघी सीट पर जीत को कांग्रेस की वापसी माना जा रहा है.

अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की त्सेरिंग ल्हामू निर्विरोध जीतीं

अरुणाचल प्रदेश में तवांग जिले की लुमला सीट भाजपा के जम्बे ताशी की मौत के बाद से खाली पड़ी थी. इसके बाद बीजेपी ने यहां जम्बे ताशी की पत्नी त्सेरिंग ल्हामू को अपना कैंडिडेट बनाया था. किसी और उम्मीदवार के न होने के कारण भाजपा केंडीडेट इस सीट पर निर्विरोध जीत गई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाएं, सुको के निर्देशों का पालन करें : दिल्ली HC ने दिया आदेश

दिल्ली हाईकोर्ट ने दी केंद्र सरकार को बड़ी राहत, अग्निपथ योजना को बताया सैन्य बलों के लिए बेहतर

आज ब्लैक डे मनाएगी आप, मनीष सिसोदिया की कोर्ट में पेशी हो देखते हुए अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

सरकार ब्राह्मण का हित सरंक्षण करे! दिल्ली में ब्राह्मण फेडरेशन का केन्द्रीय कार्यालय बनेगा

सार्वजनिक भूमि का अतिक्रमण और विकास गतिविधियों को बाधित नहीं कर सकते धार्मिक स्थल: दिल्ली हाईकोर्ट

Leave a Reply