होली पर रंगों से हो जाए स्किन एलर्जी, तुरंत अपनाएं 5 घरेलू नुस्खे

होली पर रंगों से हो जाए स्किन एलर्जी, तुरंत अपनाएं 5 घरेलू नुस्खे

प्रेषित समय :10:41:33 AM / Fri, Mar 3rd, 2023

होली का त्‍योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा, लेकिन लोगों में होली का खुमार अभी से देखा जा सकता है. लोग होली पार्टी अरेंज करने में लगे है या रंगों की खरीददारी कर रहे हैं. हालांकि बाजार में मिलने वाले रासायनिक रंगों की वजह से कई लोगों को अभी से ही होली में स्किन एलर्जी का डर सता रहा है. रंगों की वजह से स्किन पर रैश, जलन, खुजली आदि की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. लेकिन इस साल आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप अगर पहले से कुछ घरेलू उपायों को जान लें, तो स्किन एलर्जी की समस्‍या को आसानी से दूर कर सकते हैं.

दही का करें इस्‍तेमाल- अगर आप स्किन को एलर्जी से बचाना चाहते हैं तो त्‍वचा पर दही का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ये स्किन को नरिश करने के साथ साथ एलर्जी से बचाने में मदद करेगा. आप इसमें बेसन, पिसा दाल पाउडर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अगर स्किन पर जलन हो रहा हो तो आप होली खेलने के बाद पूरे शरीर पर दही लगाकर कुछ देर सूखने दें, फिर पानी से धो लें.

घी करें अप्‍लाई- अगर होली खेलने के दौरान आपकी स्किन पर किसी तरह की समस्‍या लगे या जलन महसूस हो तो आप तुरंत उस जगह को धो लें और त्‍वचा पर गाय का घी लगाकर मालिश कर लें. कुछ ही देर में स्किन की समस्‍या शांत हो जाएगी.

नारियल का तेल- अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप होली खेलने से पहले त्वचा पर कोकोनट ऑयल लगा सकते हैं. इससे कैमिकल वाले रंगों का प्रभाव स्किन पर कम पड़ेगा और ये स्किन के पहली सतह पर एक लेयर बना देगी. इस तरह एलर्जी की संभावना भी कम होगी.

बेसन का इस्‍तेमाल- सबसे पहले पानी और बेसन का घोल बना लें और होली खेलने के बाद आप इसकी मदद से स्किन के रंगों को निकालें. इसके लिए आप पहले त्‍वचा को धो लें और फिर क्रीम की तरह इस घोल को पूरे बॉडी पर लगा लें.  आप एक कटोरी में 4 चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मद हल्‍दी, पानी मिलाकर इसे बना सकते हैं. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें नारियल या सरसों तेल भी मिलाकर लगा सकते हैं. ऐसा करने से रंग बिना नुकसान पहुंचाए आसानी से निकल जाएंगी.

एलोवेरा का इस्‍तेमाल- आप इस बार होली खेलने से पहले ही घर में एलोवेरा जेल खरीदकर रख लें. ये हर तरह की स्किन एलर्जी से हमें प्रोटेक्‍ट कर सकता है. एलोवेरा में एंटी एलर्जी, एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को संक्रमण या रैश आदि से बचाते हैं. लेकिन अगर एलर्जी कंट्रोल में नहीं हो रही हो तो आप तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

IRDA का इंश्योरेंस कंपनियों को निर्देश: हेल्थ पॉलिसी के तहत देना होगा मानसिक बीमारियों से जुड़ा बीमा कवर

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे जिम में जरूरत से ज्यादा मेहनत? पहले करवा लें हेल्थ टेस्ट

सिंगल रहने से कम होता है तनाव, हेल्थ को होते हैं ये बड़े फायदे

Leave a Reply