अंक ज्योतिष के अनुसार जानें कैसा रहेगा आपके लिए मार्च का महीना!

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें कैसा रहेगा आपके लिए मार्च का महीना!

प्रेषित समय :21:34:45 PM / Fri, Mar 3rd, 2023

अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, मार्च का महीना साल का तीसरा महीना होने के कारण अंक 3 का प्रभाव समेटे हुए हैं यानी कि इस महीने पर बृहस्पति का अधिक प्रभाव रहने वाला है. इस वर्ष का अंक 7 है, ऐसे में इस महीने पर बृहस्पति और केतु के साथ-साथ सूर्य का भी प्रभाव पर्याप्त मात्रा में रहने वाला है. हालांकि, प्रत्येक मूलांक के अनुसार अलग-अलग लोगों पर बृहस्पति, केतु और सूर्य का अलग-अलग असर पड़ेगा लेकिन जन सामान्य दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना सामान्यतः सकारात्मक रह सकता है. यद्यपि 7 के प्रभाव के चलते इस महीने में भी कुछ व्यवधान आ सकते हैं लेकिन सामान्य तौर पर देश-दुनिया पर पड़ने वाले प्रभावों के अनुसार देखें तो मार्च 2023 का महीना कोई बड़ी नकारात्मकता लेकर आते हुए प्रतीत नहीं हो रहा है. 

मूलांक 1 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?

अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, यदि आप किसी महीने की 1, 10, 19 या फिर 28 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 1 होगा और आपके लिए यह महीना क्रमशः: 2, 7, 3, 1 और 9 के अंको का प्रभाव लिए हुए हैं. साधारण शब्दों में, यह महीना आपके लिए भावनात्मक रूप से महत्वपूर्ण रह सकता है. दिल को संतुष्ट करने वाले क्रियाकलापों से आपका लगाव और जुड़ाव हो सकता है. 
इस महीने संबंधों के लिए पर्याप्त समय निकालना जरूरी होगा और शायद आप ऐसा करते हुए भी नजर आ सकते हैं. कार्यक्षेत्र के दृष्टिकोण से, मार्च का महीना सामान्य तौर पर अच्छा रहेगा. विशेषकर जिन लोगों का काम साझेदारी का है उन्हें अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. घर-परिवार और आर्थिक मामलों के लिए भी सामान्य तौर पर इस महीने अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. आइए जानते हैं कि मूलांक 2 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसे परिणाम लिए हुए है?
उपाय:- भगवान सूर्य को कुमकुम मिलाकर जल चढ़ाना शुभ रहेगा.
मूलांक 2 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?
अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, यदि आप किसी महीने की 2, 11, 20 या फिर 29 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 2 होगा और आपके लिए यह महीना क्रमशः: 3, 7, 1 और 9 के अंको का प्रभाव लिए हुए हैं. इस महीने आपके धैर्य और आपकी प्रतीक्षा का प्रतिफल आपको मिल सकता है. इस समय न केवल आप व्यक्तिगत जीवन को लेकर काफ़ी हद तक संतुष्ट रह सकते हैं बल्कि पारिवारिक और सामाजिक मामलों में भी आपको अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं. यदि आपका कोई काम सृजनात्मकता पर निर्भर करता है यानी कि आप कोई क्रिएटिव वर्क करते हैं तो उसमें आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं.आइए जानते हैं कि मार्च 2023 का महीना मूलांक 3 के लोगों के लिए कैसे परिणाम लेकर आएगा?
उपाय:- नियमित रूप से गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें.
मूलांक 3 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?
यदि आप किसी महीने की 3, 12, 21 या फिर 30 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 3 होगा और आपके लिए यह महीना क्रमश: 4, 7, 3, 1 और 9 के अंको का प्रभाव लिए हुए हैं. इस महीने आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं. हालांकि, आप जो कुछ करेंगे पुराने अनुभव को ध्यान में रखते हुए करेंगे लेकिन इसके बावजूद भी अंक 4 आप से कोई गलती या चूक करवा सकता है, फलस्वरूप परिणाम कमजोर मिल सकते हैं. ऐसी स्थिति में आप जिस भी योजना पर काम कर रहे हैं उस पर बार-बार चिंतन या मंथन करना जरूरी रहेगा यानी कि यह महीना आपसे कुछ एक्स्ट्रा मेहनत करवा सकता है. संभव है कि मेहनत के अनुरूप परिणाम आपको शायद न मिल पाए अतः कुछ हद तक मन में असंतोष या निराशा के भाव भी आ सकते हैं. इन सब के बावजूद भी आपको प्रैक्टिकल बनकर ही काम करते रहना है. 
उपाय:- नियमित रूप से माथे पर केसर का तिलक लगाना शुभ रहेगा.
मूलांक 4 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?
यदि आप किसी भी महीने की 4, 13, 22 या फिर 31 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 4 होगा और आपके लिए यह महीना क्रमशः 5, 7, 3, 1  और 9 के अंको का प्रभाव लिए हुए हैं. यदि आप यात्राओं के शौकीन हैं तो इस महीने आपको अपना शौक पूरा करने के अवसर मिल सकते हैं. अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, यदि आप नौकरीपेशा हैं और काफ़ी दिनों से जॉब चेंज के बारे में सोच रहे थे, तो हो सकता है कि इस महीने आपको परिवर्तन करने का मौका मिल जाए. यह महीना आपको आमोद-प्रमोद और मनोरंजन की मौके भी दे सकता है.  हालांकि, इसके बावजूद भी ये आपकी कार्यशैली पर निर्भर करेगा कि आपको परिणाम कैसे मिलेंगे लेकिन यह महीना आपको पूर्वानुमान देने की कोशिश कर सकता है. आइए अब जानते हैं कि मार्च 2023 का महीना मूलांक 5 वाले लोगों के लिए कैसे परिणाम देने वाला रह सकता है?
उपाय:- किसी सरकारी अस्पताल में जरूरतमंद मरीज के दवा खरीदने में सहयोग करना शुभ साबित होगा.
मूलांक 5 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?
यदि आप किसी भी महीने की 5, 14 या फिर 23 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 5 होगा और आपके लिए यह महीना क्रमशः 6, 7, 3, 1  और 9 के अंको का प्रभाव लिए हुए हैं. इस महीने दुनिया आपकी नजरों से ज्यादा खूबसूरत दिख सकती है. यह महीना प्यार, मोहब्बत और निजी संबंधों में खुशबू घोलने का काम कर सकता है. यदि कामों की व्यस्तता के चलते पिछले महीनों में आपने अपने घर-परिवार को समय नहीं दिया था, तो यह महीना आपको ऐसे मौके देगा कि आप अपने परिवार के साथ आनंद ले सकें. 
अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, यदि उम्र विवाह की हैं और काफ़ी दिनों से विवाह के लिए प्रयत्न भी कर रहे हैं, तो इस महीने उसमें सकारात्मक परिणाम मिलने की अच्छी उम्मीदें नजर आ रही हैं. लग्जरी आइटम्स खरीदने के लिए यह महीना अनुकूल रह सकता है. आइए जानते हैं कि मार्च 2023 का महीना मूलांक 6 वाले लोगों को कैसे परिणाम देने वाला रह सकता है?
उपाय:- उपाय के रूप में गणेश जी के मंदिर में पीले फल चढ़ाना शुभ रहेगा. 
मूलांक 6 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?
यदि आप किसी भी महीने की 6, 15 या फिर 24 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 6 होगा और आपके लिए यह महीना क्रमश: 7, 1, 3 और 9 के अंको का प्रभाव लिए हुए हैं. इस महीने आपको मिले-जुले अनुभव हो सकते हैं. हो सकता है कि इस समय कुछ ऐसा भी घटित हो जो आपकी विचारधारा या पसंद से मेल न खाता हो लेकिन इस महीने आपको स्वयं को उसके अनुरूप बनाकर भी निर्वाह करना पड़े तो ऐसा करने की कोशिश करें. संभव है कि कुछ ऐसे लोग जो आपके मिजाज के नहीं है लेकिन उनके साथ भी आपको अपनत्व का दिखावा करने की जरूरत पड़े. 
अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, इस महीने आपको जीवन के कुछ वास्तविक अनुभव हो सकते हैं जैसे कि आपके जीवन का क्या उद्देश्य रहा है? आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? यह महीना अध्यात्म की ओर भी आपको आकर्षित कर सकता है.  यानी कि इस महीने आपको प्रैक्टिकल होकर इन तमाम कामों को संपन्न करने की जरूरत रहेगी. आइए अब जानते हैं कि मार्च 2023 का महीना मूलांक 7 वालों के लिए कैसा रह सकता है?
उपाय:- कन्याओं को केसर वाली खीर खिलाएं.
मूलांक 7 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?
यदि आप किसी भी महीने की 7,16 या फिर 25 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 7 होगा और मार्च 2023 का महीना आपके लिए क्रमशः 8, 7, 1, 3 और 9 के अंकों का प्रभाव लिए हुए हैं. अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, इस महीने आपको कुछ यथार्थ अनुभव हो सकते हैं. ऐसा नहीं है कि दुनिया के सारे लोग बेकार हैं, या सारी दुनिया खराब है. दुनिया में कुछ अच्छे लोग भी हैं, कुछ सच्चे लोग भी हैं और इस बात का अनुभव इस महीने आपको हो सकता है. 
यह महीना आर्थिक मामलों के लिए काफ़ी अच्छे परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है. यदि आप व्यापारी हैं अथवा व्यवसायी हैं तो इस महीने कुछ अच्छे प्रपोजल्स आपके हाथ लग सकते हैं, जो भविष्य में आपको अच्छा फायदा दिलाने का काम कर सकते हैं. आइए अब जानते हैं कि मार्च 2023 का महीना मूलांक 8 वाले लोगों के लिए कैसे परिणाम देने वाला साबित होगा?
उपाय:- उपाय के रूप में जरूरतमंद को भोजन कराना शुभ रहेगा.
मूलांक 8 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?
यदि आप किसी भी महीने की 8,17 या फिर 26 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 8 होगा और आपके लिए यह महीना क्रमश: 9, 7, 3, 1 और 9 के अंको का प्रभाव लिए हुए हैं. अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, यदि आप बहुत दिनों से किसी काम में लगे हुए हैं लेकिन उस काम को पूरा होने में अभी लंबा समय लगने की उम्मीद है तो अब आपको अपनी पूरी ताकत और पूरी ऊर्जा लगाकर उस काम को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करनी होगी. बेहतर होगा कि इस बीच में किसी नए काम को शुरू न करें बल्कि पुराने वाले काम को कंप्लीट करने का प्रयास करें. 
इस महीने कुछ हद तक आपको तनाव या आपका मिजाज में गुस्सा रह सकता है. ऐसी स्थिति में खुद को परिस्थितियों के अनुसार ढालने की कोशिश करें. इस महीने किसी ऐसे व्यक्ति से भी मुलाकात हो सकती है या उसके साथ काम करना पड़ सकता है जो आपके मिजाज से बिल्कुल अलग हो लेकिन यदि आप खुले मन से और खुले दिल से उस व्यक्ति से जुड़ना चाहेंगे तो, कार्यशैली अलग होने के बावजूद भी आप उसे पसंद करने लग सकते हैं.
उपाय:- सूर्य भगवान को हल्दी मिला हुआ जल चढ़ाएं.
मूलांक 9 के लिए मार्च 2023 का महीना कैसा रहेगा?
यदि आप किसी भी महीने की 9,18 या फिर 27 तारीख को पैदा हुए हैं तो आपका मूलांक 9 होगा और आपके लिए यह महीना क्रमशः 1, 7, 3 और 9 के अंको का प्रभाव लिए हुए हैं. अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, यह महीना आपको अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करने का अवसर दे सकता है. यदि आप बहुत दिनों से किसी योजना पर काम करने की सोच रहे थे तो इस महीने उसका शुभारंभ करने का मौका आपको मिल सकता है. कुछ नए लोगों से आपका जुड़ाव भी इस महीने होने की संभावना है. 
इस महीने किसी ऐसे व्यक्ति से या किसी ऐसे मित्र से भी मिलना हो सकता हैशासन व प्रशासन के कामों से किसी भी तरीके का जुड़ाव है तो उन मामलों में भी अच्छे परिणाम मिलते हुए नजर आ रहे हैं. व्यक्तिगत संबंधों में भी इस महीने आपको संतोषप्रद परिणाम मिल सकते हैं.
उपाय:- आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें.
उम्मीद है कि अंकों के इन पूर्वानुमान के सहयोग से आप अपनी काबिलियत के अनुसार समय  या हालात को समझते हुए योजनाओं को सुव्यवस्थित करके बेहतर परिणाम प्राप्त करने में समर्थ होंगे. भगवती आप सब पर कृपा बनाए रखें. 

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 4 मार्च 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 4 मार्च 2023 तक का साप्ताहिक राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 25 फरवरी, 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 18 फरवरी, 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

वैदिक ज्योतिष में राहु की महादशा शुभ व अशुभ परिणाम देने वाला माना जाता

Leave a Reply