अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 18 फरवरी, 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 18 फरवरी, 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

प्रेषित समय :20:15:50 PM / Sun, Feb 12th, 2023

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 
अपना मूलांक जानने का एक साधारण सा तरीका है कि आप जिस भी महीने की जिस तारीख को पैदा हुए हैं, उस आंकड़े को इकाई में बदलें. उदाहरण के तौर पर यदि आप 11 तारीख को पैदा हुए हैं तो 1+1=2, इस हिसाब से आपका मूलांक हुआ 2. इस प्रकार आप साधारण तरीके से अपने मूलांक को जान सकते हैं. तो आइए अब जानते हैं, अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल के हिसाब  से 12 से 18 फरवरी का सप्ताह आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है. नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं. 
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है)
मूलांक 1 के जातक इस सप्ताह आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और आपकी कामयाबी का एक ही रास्ता है कि अपने आत्मविश्वास के साथ आगे तेजी से लक्ष्यों का पीछा करते रहें. इस सप्ताह आपको करियर में नए अवसर मिलने की संभावना है.
प्रेम संबंध: आप अपने साथी के साथ सुखद और प्यार से भरा हुआ वक्त बिताएंगे.
शिक्षा: इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आप अपने लक्ष्यों को पाने में सफल होंगे और आप खुद के लिए बड़े टारगेट सेट करेंगे. मूलांक 1 के जातक बिज़नेस, मैनेजमेंट और स्टेटिस्टिक्स जैसे विषयों में बेहतर प्रदर्शन करने में सफल हो सकते हैं.
पेशेवर जीवन: मूलांक 1 के जातकों के लिए इस सप्ताह कार्यस्थल पर स्थिति अच्छी रहने की संभावना है. आप अपने साथियों के साथ आगे बढ़ने में सफल होंगे.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपके अंदर काफी ज्यादा ऊर्जा रहेगी. इसके कारण आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी.

मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह अपना अतिरिक्त कौशल दिखाने में सफल होंगे और इसकी मदद से आपकी क्षमता में भी वृद्धि होगी. इस सप्ताह आप अपने उत्साह के साथ प्रोफेशनल ढंग से काम करने में सफल होंगे.
मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह किसी भी बड़े निर्णय को लेने में काफी व्यापक सोच से साथ आगे बढ़ेंगे. 
प्रेम संबंध: इस सप्ताह मूलांक 2 के जातक काफी रोमांटिक रहेंगे. आपके संबंध अपने पार्टनर के साथ काफी बेहतर होंगे.
शिक्षा: शिक्षा के लिहाज से मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह अपने लिए नए मापदंड बनाएंगे. 
पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन में आपको नए मौके मिलने की संभावना है. आप अपने काम को लेकर प्रतिबद्ध हैं, जिसके कारण आप खुद को साबित करने में सफल होंगे और अपनी नई पहचान बनाने में कामयाब होंगे.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह मूलांक 2 के जातक उत्साह से भरे रहेंगे और इसके प्रभाव से आपकी सेहत भी काफी अच्छी रहेगी.
उपाय: रोज़ाना 21 बार ॐ सोमाय नमः का जाप करें.

मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को हुआ है)
मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह जरूरी फैसले लेने में अधिक साहस के साथ आगे बढ़ेंगे. इसकी मदद से आप व्यापक ढंग से आगे बढ़ने में भी सफल होंगे. 
प्रेम संबंध: आप इस पूरे सप्ताह रोमांटिक मूड में रहेंगे और ऐसे में आपके प्रेम संबंध मजबूत होंगे. शादीशुदा जातकों के घर पर किसी शुभ कार्य के लिए मेहमानों का आना-जाना हो सकता है.
शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह मूलांक 3 के जातकों को अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है.
पेशेवर जीवन: नौकरी की बात करें तो मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह शानदार फॉर्म में रहेंगे. इस सप्ताह आपको नए प्रोजेक्ट मिलने की संभावना है और आप अपने काम से अपनी पहचान बनाने में सफल होंगे.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह मूलांक 3 के जातकों के अंदर उत्साह रहेगा. आपका आशावादी रवैया आपको स्वस्थ रहने में मदद करेगा.
उपाय: रोजाना 21 बार ॐ गुरुवे नम: का जाप करें.

मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है)
इस सप्ताह मूलांक 4 के जातकों को ज्यादा तैयारी करने की जरूरत होगी. आपको अपनी तरफ से योजनाएं बनाकर तैयार रहना चाहिए. यह सप्ताह आपके लिए चुनौतीपूर्ण साबित होने की आशंका है. 
प्रेम संबंध: मूलांक 4 के जातकों के लिए यह सप्ताह प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन में चुनौतियों से भरा हुआ रह सकता है. आपको अपने रिश्ते में सामंजस्य बिठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको अपनी ओर से तालमेल बनाने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपका रिश्ता बेहतर बने. इसके अलावा आपको पारिवारिक मामलों को समझदारी और शांति के साथ सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए.
शिक्षा: यह सप्ताह मूलांक 4 के जातकों के लिए शिक्षा के लिहाज से मुश्किलों से भरा रह सकता है. आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप विजुअल कम्युनिकेशन या वेब डिजाइनिंग पढ़ रहे हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होगी.
पेशेवर जीवन: आपको इस सप्ताह काम में ज्यादा दबाव का सामना करना पड़ सकता है. आप कड़ी मेहनत के बाद भी पहचान न मिलने के कारण परेशान हो सकते हैं.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपको समय पर भोजन करने की सलाह दी जाती है. ऐसा न करने से आपको पाचन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसी के प्रभाव से आपकी शारीरिक ताकत में भी कमी आ सकती है. आपको ज्यादा तेल-मसाले वाले भोजन से दूर रहने की सलाह दी जाती है.
उपाय: रोज़ाना 22 बार ॐ दुर्गाय नमः का जाप करें.

मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 5 के जातक इस सप्ताह कामयाबी का स्वाद चखने में कामयाब होंगे. आप अपने लिए बनाए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल होंगे. इस सप्ताह आपके अंदर रचनात्मकता बढ़ेगी और आप तर्क के साथ सभी कामों को पूरा करेंगे. मूलांक 5 के जातकों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा. आपको कई नए अवसरों की प्राप्ति होगी, जिससे आपको संतुष्टि प्राप्त होगी.
प्रेम संबंध: प्रेम संबंध के लिहाज से यह सप्ताह शानदार रहने वाला है. 
शिक्षा: इस सप्ताह पढ़ाई के संबंध में आप अपने कौशल को साबित करने के लिए तेज़ी से कदम उठाएंगे. इसके अलावा आप इस सप्ताह अच्छे अंक हासिल करने में भी सफल हो सकते हैं. 
पेशेवर जीवन: मूलांक 5 के जातक इस सप्ताह अपने काम में शानदार प्रदर्शन करने में सफल होंगे. अपनी कड़ी मेहनत के लिए आपको काफी सराहना मिलेगी.
स्वास्थ्य: आपके अंदर का उत्साह आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करेगा. 
उपाय: रोज़ाना 41 बार ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें.

मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है)
मूलांक 6 के जातकों को इस सप्ताह यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो आपके लिए लाभकारी साबित होगी और आप अच्छा धन लाभ कमाने में भी सफल होंगे. इसके साथ ही आप पैसे की बचत करने में भी सफल होंगे. पेशेवर जीवन में आप खुद को बेहतर बनाने के लिए मेहनत करेंगे और आपको सफलता भी मिलेगी. जो जातक गायन के क्षेत्र में हैं, उनके लिए यह सप्ताह शानदार रहने वाला है.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह आप अपने प्रेम संबंध में ज्यादा संतुष्टि महसूस करेंगे और आप दोनों के बीच आकर्षण और बढ़ेगा. बस आपको एक-दूसरे की जरूरतों को समझने का प्रयास करना चाहिए. इसके अलावा आप अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने भी जा सकते हैं और आपके लिए यह काफी सुखद एहसास होगा.
शिक्षा: इस सप्ताह आप कम्युनिकेशन, इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर और अकाउंटिंग जैसे विषयों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. 
पेशेवर जीवन: आप अपने काम को लेकर काफी ज्यादा व्यस्त रह सकते हैं और आपको इसके अच्छे परिणाम भी मिल सकते हैं. इसके अलावा आपको मनपसंद क्षेत्र में नई नौकरी भी मिल सकती है. अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो आप उसका विस्तार करने का विचार कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभकारी होगा. 
स्वास्थ्य: अगर मूलांक 6 के जातकों की सेहत की बात करें तो यह सप्ताह आपके लिए शानदार रहेगा. आपको सेहत से जुड़ी कोई भी दिक्कत नहीं होगी.
उपाय: रोज़ाना 33 बार ॐ शुक्राय नम: का जाप करें.

मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 7 के जातकों के लिए यह सप्ताह कम आकर्षक रहने की आशंका है. आप इस दौरान अपनी प्रगति को लेकर ज्यादा सोच-विचार में रहेंगे. आकर्षण की कमी के कारण आपको जीवन में स्थिर होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. छोटे-छोटे कदम उठाने में भी आपको काफी सोच-समझकर आगे बढ़ना होगा. आपको आध्यात्मिक चीजों में ध्यान लगाने की सलाह दी जाती है.
प्रेम संबंध: लव लाइफ की बात करें तो इस सप्ताह मूलांक 7 के जातकों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पारिवारिक समस्याओं के चलते आपकी खुशियों में खलल पड़ सकती है.
शिक्षा: जो छात्र रहस्य विज्ञान, समाजशास्त्र, दर्शनशास्त्र जैसे विषय पढ़ रहे हैं, उनके लिए यह सप्ताह ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं होगा. छात्रों को इस सप्ताह चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और आशंका है कि आप अच्छे अंक हासिल करने में सफल नहीं होंगे. आपको चीजों को याद रखने में दिक्कत हो सकती है, जिसके कारण आपके प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है. 
पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहने वाला है. इसके अलावा आप अपने अंदर के अतिरिक्त कौशल की मदद से लोगों से सराहना पाने में सफल होंगे.
स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से आपको स्किन से संबंधित परेशानी या एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा आपको पाचन से संबंधित दिक्कत हो सकती है.
उपाय: रोज़ाना 41 बार ॐ गणेशाय नमः का जाप करें.

मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल के अनुसार मूलांक 8 के जातक इस सप्ताह अपना संयम खो सकते हैं और यह आपकी सफलता में रुकावट बन सकता है. इस सप्ताह घूमने-फिरने के दौरान आपका कोई कीमती सामान भी खो सकता है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह पारिवारिक जीवन में समस्याओं के चलते आपके प्रेम संबंधों में दूरियां आने के आशंका है.
शिक्षा: आपको इस सप्ताह पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह से एकाग्र रहने की सलाह दी जाती है.
पेशेवर जीवन: आप अपनी नौकरी से संतुष्ट न होने के कारण दूसरी नौकरी की तलाश कर सकते हैं, जो आपके लिए तनावपूर्ण हो सकता है.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपको पैरों में दर्द, घुटनों में अकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सलाह दी जाती है कि प्रतिदिन योग, व्यायाम और ध्यान करें.
उपाय: रोज़ाना 11 बार ॐ वायुपुत्राय नमः का जाप करें.

मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 9 के जातकों के लिए यह सप्ताह संतुलित रहने वाला है और चीजें आपके पक्ष में रहेंगी. आप इस सप्ताह आप पूरे साहस के साथ फैसले लेने में सक्षम होंगे. योग बन रहे हैं कि आपको इस सप्ताह किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो कि फायदेमंद साबित होगी.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह आपके प्रेम संबंध में सामंजस्य और तालमेल बना रहेगा. आप अपने रिश्ते में काफी खुश रहेंगे. शादीशुदा जातकों के जीवन में भी प्यार बढ़ेगा और आप अच्छा वक्त बिताएंगे.
शिक्षा: शिक्षा के लिहाज से मूलांक 9 के जातकों के लिए यह सप्ताह शानदार साबित होगा और आप अच्छे अंक लाने में सफल होंगे. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और केमिस्ट्री जैसे विषयों में जातक अच्छा प्रदर्शन करने में सफल होंगे.
पेशेवर जीवन: इस सप्ताह आपको नौकरी से संबंधित नए अवसर प्राप्त होंगे. जो जातक सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अच्छे नतीजे मिलने की संभावना है.
स्वास्थ्य: आपके अंदर के उत्साह और ऊर्जा होने के कारण आपकी सेहत इस सप्ताह शानदार रहने वाली है. इस सप्ताह सेहत से जुड़ी कोई बड़ी परेशानी नहीं होगी.
उपाय: मंगलवार के दिन गरीबों को अन्न दान करें.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्म कुंडली में मंगल की अंतर्दशा का फल

जन्म कुंडली में पितृ दोष और ज्योतिष

जन्म कुंडली में विभिन्न ग्रहों के अस्त होने का फल

जन्म कुंडली एवं चलित नाम राशि के अनुसार करें संक्रान्ति पर्व में दान

जन्म कुंडली के द्वादश भावों मे शनि का सामान्य फल

Leave a Reply