पंजाबी भाषा के 6 यूट्यूब चैनल ब्लॉक किए, खालिस्तान समर्थक कंटेंट की वजह से केंद्र ने की कार्रवाई

पंजाबी भाषा के 6 यूट्यूब चैनल ब्लॉक किए, खालिस्तान समर्थक कंटेंट की वजह से केंद्र ने की कार्रवाई

प्रेषित समय :16:01:22 PM / Sat, Mar 11th, 2023

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने पंजाबी भाषा के 6 यूट्यूब चैनल को ब्लॉक कर दिया है क्योंकि इससे बॉर्डर वाले राज्य में परेशानी बढ़ रही थी. यह यूट्यूब चैनल दूसरे देशों के ऑपरेट किए जा रहे थे और देश विरोधी कंटेंट प्रचारित करते थे. अधिकारियों ने एजेंसी को बताया कि ये यूट्यूब चैनल खालिस्तान समर्थक कंटेंट को प्रसारित करते थे. अधिकारियों ने दावा कि पिछले 10 दिनों में 6 से 8 विदेश से ऑपरेटेड यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया है.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि पंजाबी भाषा के ये यूट्यूब चैनल बॉर्डर वाले राज्य में माहौल बिगाडऩे की कोशिश कर रहे थे. सरकार ने खालिस्तान समर्थक समूहों पर कार्रवाई की कड़ी में यह कदम उठाया है. क्योंकि कुछ दिन पहले ही खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह ने अजनाला पुलिस स्टेशन पर तलवारों और बंदूकों से हमला किया और अपने एक साथी को छुड़ाकर ले गए. अमृतपाल सिंह मृत एक्टर व एक्टिविस्ट दीप सिद्धू द्वारा स्थापित वारिस पंजाब दे का लीडर बनाया गया है. दीप सिद्धू की पिछले साल उस वक्त मौत हो गई जब वह आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले के होमटाउन में एक कार्यक्रम में शामिल हुआ था.

यूट्यूब से एक्शन के लिए कहा गया

मंत्रालय के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूट्यूब से इन चैनलों को 48 घंटे में ब्लॉक करने के लिए सरकार ने कहा है. साथ ही यह भी कहा गया है कि यूट्यूब इस तरह के कंटेंट को ऑटोमैटिकली ब्लॉक करे. इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग किया और ऐसे कंटेंट की पहचान तुरंत ही की जाए जिससे माहौल बिगडऩे का खतरा रहता है. यूट्यूब के सामने यह समस्या है कि इस तरह के कंटेंट रीजनल लैंग्वेज में अपलोड किए जाते हैं जबकि यूट्यूब सिर्फ अंग्रेजी भाषा के कंटेंट की ही पहचान कर पाता है.

जनवरी में भी हुई थी कार्रवाई

इससे पहले जनवरी में भी सरकार ने भारत विरोधी कंटेंट प्रसारित करने के लिए 6 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया था. इन 6 यूट्यूब चैनल के करीब 20 लाख सब्सक्राइबर थे और यह लगातार भारत के खिलाफ जहर उगलने का काम कर रहे थे. मंत्रालय के अनुसार उनके वीडियो को करीब 51 करोड़ बार देखा गया था जिसमें पीएम मोदी के खिलाफ फेक न्यूज, चुनाव और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ गलत धारणाएं बनाई जा रही थीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आप एमएलए आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने ली दिल्ली के मंत्री पद की शपथ

जेल में मनेगी दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की होली, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली की जीत से शुरुआत: रॉयल चैलेंजर्स ने बैंगलोर को 60 रनों से हराया

दिल्ली में एयरपोर्ट अधिकारी ने की आत्महत्या, दुखी पत्नी ने कर लिया सुसाइड

सोनिया गांधी की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में कराया गया भर्ती

Leave a Reply