अमेरिका में एक और बैंक डूृबने की कगार में, बढ़ी आर्थिक मंदी की आशंका

अमेरिका में एक और बैंक डूृबने की कगार में, बढ़ी आर्थिक मंदी की आशंका

प्रेषित समय :14:54:55 PM / Tue, Mar 14th, 2023

वॉशिंगटन. अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक डूबने के बाद हफ्ते भर में देश का तीसरा बैंक भी डूबने की कगार पर है. अमेरिका में मार्केट रेगुलेटर्स ने एक और बैंक पर ताला लगा दिया है. डूबते बैकों में सिलिकॉन वैली के बाद सिग्नेचर बैंक दूसरा सबसे बड़ा बैंक था. इसी कड़ी में अब First Republic Bank भी अब शामिल हो गया है. महज एक सप्ताह में 3 बैंकों का बिखर जाना किसी भी देश के लिए काफी भयानक स्थिति पैदा कर सकता है. आर्थिक मंदी की शुरुआत के तौर पर इसे इसलिए देखा जा रहा है, क्योंकि साल 2008 की मंदी में भी बैंक के क्रैश होने के बाद ऐसे ही हालात देखने को मिले थे.

सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने का असर First Republic Bank पर भी देखने को मिल रहा है. बैंक की हालत खराब है. सोमवार को बैंक का शेयर एक बार फिर 60% टूटा. ऐसे में 27% लोगों का का मानना है कि अगले हफ्ते फेड दरें नहीं बढ़ाएगा. सैनफ्रांसिस्को के बैंक ने रविवार को स्टेटमेंट जारी करते हुए बताया कि JP Morgan Chase & Co बैंक को आर्थिक मदद दे सकता है. जिससे बैंक अपनी लिक्विडिटी को मेंटेन कर सकेगा.

हालांकि अमेरिकी ऑथोरिटीज ने स्टेटमेंट जारी कर बताया था कि वे सिलिकॉन वैली बैंक में डिपॉजिटर्स का पैसा बचाने की कोशिश कर रहे हैं. अथॉरिटीज़ ने कहा है कि वो ग्राहकों की हर जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेंगे. एक जॉइंट स्टेटमेंट में, यूएस ट्रेजरी समेत फाइनेंशियल एजेंसियों ने कहा कि SVB डिपॉजिटर्स को सोमवार 13 मार्च से उनके पैसों का एक्सेस दे देगा और अमेरिकी टैक्सपेयर्स को बिल पर कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा. दिग्गज अमेरिकी निवेशक Bill Ackman ने आशंका जताई है कि बैंकों के डूबने की लिस्ट और भी बैंक शामिल हो सकते हैं. सिलिकॉन वैली बैंक का असर कई बैंकों पर पड़ेगा. Ackman का कहना है कि अमेरिकी अथॉरिटी के हस्तक्षेप के बाद भी कई बैंकों के डूबने की संभावना है. Ackman की इस बात ने फाइनेंशियल सेक्टर और निवेशकों के बीच चिंता और बढ़ा दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आतंकवाद से निपटने के लिए क्वाड देशों ने किया वर्किंग ग्रुप का गठन, अमेरिका में होगी पहली बैठक

अमेरिका में मेडिकल फ्लाइट क्रैश, मरीज समेत पांच की मौत

अमेरिका को भरोसा, युद्ध को रोकने व्लादिमीर पुतिन को मना सकते हैं पीएम मोदी

अमेरिका का ऐलान- रूस से तेल खरीदने पर नहीं होगा भारत पर एक्शन, दोनों देशों के संबंध महत्वपूर्ण

अमेरिका के आसमान में दिखा चीनी जासूसी गुब्बारा, अमेरिकी विदेश मंत्री ने टाला चीन दौरा

Leave a Reply