अमेरिका के आसमान में दिखा चीनी जासूसी गुब्बारा, अमेरिकी विदेश मंत्री ने टाला चीन दौरा

अमेरिका के आसमान में दिखा चीनी जासूसी गुब्बारा, अमेरिकी विदेश मंत्री ने टाला चीन दौरा

प्रेषित समय :11:53:11 AM / Sat, Feb 4th, 2023

वाशिंगटन. अमेरिका के आसमान में चीन के जासूसी गुब्बारे के दिखाई देने के बाद अब ये मुद्दा अब दोनों देशों के बीच तनाव का नया कारण बन गया है. अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने शुक्रवार रात कहा कि एक और चीनी निगरानी गुब्बारा लैटिन अमेरिका से होकर गुजर रहा है. पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि एक और जासूसी गुब्बारे के लैटिन अमेरिका से गुजरने की रिपोर्ट मिल रही है. हमारा अंदाजा है कि यह एक और चीनी जासूसी गुब्बारा है. इस समय इससे ज्यादा देने के लिए और कोई जानकारी नहीं है. इससे पहले एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को अमेरिका के ऊपर से उड़ते हुए ट्रैक किया गया था.

इस घटना को वाशिंगटन ने अमेरिकी संप्रभुता का साफ उल्लंघन कहा था. अधिकारियों ने कहा कि सैनिक लीडरशिप ने बुधवार को बहुत ऊंचाई पर उडऩे वाले इस चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराने पर विचार किया था, लेकिन उसके मलबे से पैदा होने वाले सुरक्षा जोखिम के कारण राष्ट्रपति जो बाइडन से इस काम से बचने की सिफारिश की. इसके घटना से अमेरिका में बहुत नाराजगी है. जिसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने चीन के अपने दौरे को रोक दिया. जिसके शुक्रवार को शुरू होने की उम्मीद थी.

वहीं इस मामले में चीन ने कहा कि ये एक अप्रत्याशित घटना है, जो तेज हवाओं के कारण हुई है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार रात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से फोन पर कहा कि इसके बारे में चीन किसी भी आधारहीन अटकल को स्वीकार नहीं करता है. बहरहाल अमेरिका के भीतर एक चीनी जासूसी गुब्बारे को मोंटाना के ऊपर उड़ते हुए पाए जाने के एक दिन बाद ही लैटिन अमेरिका से होकर गुजरने वाले एक चीनी निगरानी गुब्बारे का पता चला. जिसके कारण अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने बीजिंग की अपनी यात्रा को स्थगित कर दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के एक शख्‍स ने बनाया सर्वाधिक रेस्टोरेंट में खाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

अमेरिका में कंप्यूटर सिस्टम में आई खराबी सभी उड़ानें ठप, 1200 से अधिक उड़ानें लेट

भारत-अमेरिका में फिर डाउन हुआ ट्विटर, न लॉगिन हुआ और न ही नोटिफिकेशन मिले

बम चक्रवात से अमेरिका में चारों ओर दिख रहा तबाही का मंजर, अब तक 48 की मौत

अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 31 की मौत, कई राज्यों में ब्लैक आउट

Leave a Reply