दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू: एलजी वीके सक्सेना ने की केजरीवाल सरकार की तारीफ

दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू: एलजी वीके सक्सेना ने की केजरीवाल सरकार की तारीफ

प्रेषित समय :14:56:08 PM / Fri, Mar 17th, 2023

दिल्ली. दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत आज से हो गई. विधानसभा में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने अभिभाषण में अरविंद केजरीवाल सरकार की तारीफ की. एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि कई बाधाओं के बाद भी केजरीवाल सरकार ने अच्छे काम किए हैं. शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार ने अच्छे काम किए. 10ह्लद्ध और 12ह्लद्ध में शानदार नतीजा आया. सरकार ने डीबीएसई बोर्ड की स्थापना की. दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी का दूसरे चरण का कार्य पूरा हो गया है. एलजी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सामाजिक सुरक्षा और कल्याण, वृद्धावस्था सहायता योजना के तहत 4.08 लाख को पेंशन दी. एक लाख से ज्यादा लोगों को विशेष आवश्यक पेंशन का भुगतान किया. 3.50 लाख संकटग्रस्त महिलाओं को भी वित्तीय सहायता प्रदान की.

एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि दिल्ली में कई अंडरपास, फ्लाईओवर से संबंधित योजना पूरी की गई हैं. पूरी दिल्ली में एक लाख 35 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरी दिल्ली में 500 राष्ट्रीय झंडे लगाए गए. सरकारी स्कूल में लगभग 20 हजार कमरे बनाए गए. केजरीवाल सरकार ने 34 किमी की नई पाइपलाइन बिछाई. चंद्रावल औऱ वजीराबाद की डब्ल्यूटीपी योजना पूरी होने वाली है.

एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि दिल्ली में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत शानदार काम हुआ है. दिल्ली में 38 मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, 522 मोहल्ला क्लिनिक बनाए गए हैं. नए अस्पतालों में 16 हजार नए बेड जोड़े जाएंगे. दिल्ली में केजरीवाल सरकार सभी को स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगी. ऊर्जा के क्षेत्र के बारे में बताते हुए एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि 200 यूनिट तक फ्री बिजली, 201 से 400 तक यूनिट वालों को सब्सिडी मिल रही है. दिल्ली में 29 जून को पीक बिजली डिमांड पूरी की गई. दिल्ली में बिजली दर पड़ोसी राज्य में सबसे कम है. ये अच्छी बात है.

कृषि और पशुपालन के बारे में बताते हुए एलजी ने कहा कि सरकार की कृषि इकाइयां ग्राम स्तर पर कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं. मिट्टी, बीज और पानी के नमूनों के विश्लेषण के लिए किसानों को विशेषज्ञ सलाह प्रदान की जा रही है. हमारे पास 48 पशु चिकित्सा अस्पतालों और 29 औषधालयों का नेटवर्क है, जिसके माध्यम से पशु चिकित्सा सेवाओं में सुधार किया गया है और संक्रामक रोगों को नियंत्रित किया गया है.

मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां भी शुरू की गई हैं. मत्स्य पालन से संबंधित गतिविधियों को पुनर्गठित और विस्तारित किया जा रहा है. दिल्ली को एक सांस्कृतिक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई नए कदम उठाए हैं. दिल्ली पर्यटन विभाग ने अपनी वेबसाइट का विस्तार किया है और शहर में पर्यटन संबंधी सभी सूचनाओं के लिए वन स्टॉप शॉप देखो मेरी दिल्ली मोबाइल एप भी लॉन्च किया है.

फिल्मों के माध्यम से दिल्ली की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रोफाइल को ब्रांड बनाने के लिए दिल्ली फिल्म नीति-2022 का शुभारंभ किया गया है. आम लोगों की सहभागिता के लिए विभिन्न कायज़्क्रमों, मेलों और उत्सवों का आयोजन किया गया है. इसमें हर हाथ तिरंगा, बाबा साहेब अम्बेडकर के जीवन पर संगीतमय नाटक, गणेश चतुर्थी, तीज महोत्सव आदि शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा: साथ रहने का मतलब सेक्स के लिए हां नहीं, विदेशी महिला के साथ रेप केस पर दी टिप्पणी

एमपी के भोपाल में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा: यहां MLA खुलेआम बिकते है, एक मौका दो बिजली, इलाज, स्कूल सब फ्री कर दूंगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं विधायकों के वेतन में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी, जारी हुआ नोटिफिकेशन

दिल्ली में बढ़ेगी गर्मी, अनेक राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश

आप एमएलए आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने ली दिल्ली के मंत्री पद की शपथ

Leave a Reply