देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

प्रेषित समय :10:34:41 AM / Sun, Mar 19th, 2023

दिल्ली. देश के कई राज्यों में आज आंधी-बारिश के साथ ही ओलावृष्टि होने की संभावना है. मौसम विभाग ने देश के अधिकांश राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, वहीं देश के पूर्वोत्तर हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार मार्च में कई इलाकों में गहरे पश्चिमी विक्षोभ देखे जा रहे हैं. जिसके चलते आज 19 मार्च को मेघालय में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा आज बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार आज राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बिजली, ओलों, 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और गरज के साथ बारिश होगी. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा में 40-50 किमी प्रति घंटेकी रफ्तार से तेज हवाएं के साथ बिजली कड़कने और ओलों के साथ बारिश होने की आशंका है. जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड में बिजली और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि आज यानी 19 मार्च को मध्य, पश्चिम भारत और दक्षिण प्रायद्वीप में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 20 मार्च तक कई राज्यों में आंधी, बिजली और तेजा हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने तूफनी मौसम को देखते हुए देश के ज्यादातर राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 19 से 22 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में और 20-22 मार्च के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है. उधर हरियाणा के गुरुग्राम में भारी बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव देखने को मिला. जिसके कारण ट्रैफिक जाम भी हुआ. गुजरात मौसम में अचानक बदलाव के कारण बारिश और ओले गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है. अरावली जिले से मिली तस्वीरों में फसलों की तबाही देखी जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फ्रेडी तूफान से अफ्रीकी देशों में 400 लोगों की मौत, बारिश-लैंडस्लाइड से 88 हजार लोग हुए बेघर

झारखंड में आंधी-बारिश का कहर: विद्युत लाइन गिरने से 2 लोगों की मौत, कई घायल

बढ़ती गर्मी से राहत दिलाएगी बारिश, अनेक राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

देश के अनेक इलाकों में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर के राज्यों में गिर सकते हैं ओले

देश के अनेक राज्यों में बारिश होने की संभावना, दक्षिण भारत में पड़ेगी तेज गर्मी

Leave a Reply