केंद्र सरकार ने दिल्ली के बजट को दी मंजूरी, CM केजरीवाल ने PM मोदी से किया था अनुरोध

केंद्र सरकार ने दिल्ली के बजट को दी मंजूरी, CM केजरीवाल ने PM मोदी से किया था अनुरोध

प्रेषित समय :15:32:08 PM / Tue, Mar 21st, 2023

नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के आम बजट को मंजूरी दे दी है. अब बजट दिल्ली विधानसभा में पेश किया जा सकेगा. इससे पहले एलजी की आपत्तियों के बाद बजट रोक दिया गया था. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी थी और गुजारिश की थी कि प्लीज दिल्ली का बजट मत रोकिए. इस बीच सूत्रों के हवाले से बताया कि गृह मंत्रालय ने दिल्ली के बजट को मंजूरी दे दी है. संभवतया बुधवार को बजट पेश किया जाएगा.

दिल्ली सरकार का बजट, इसलिए रोका गया था

इससे पहले मंगलवार देर रात तक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बजट प्रस्ताव को स्वीकृति नहीं दी थी. मंत्रालय ने बजट प्रस्ताव पर कुछ जानकारी मांगी थी जो सरकार ने उसे उपलब्ध नहीं कराई थी. उपराज्यपाल कार्यालय ने भी कहा था कि बजट प्रस्ताव पर की गईं टिप्पणियों पर सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया.

नियम यह है कि दिल्ली सरकार का बजट प्रस्ताव मंजूरी के लिए पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास भेजा जाता है. मंत्रालय से स्वीकृति मिलने के बाद ही विधानसभा में बजट पेश करने की तारीख तय की जाती है. लेकिन, इस बार ऐसा नहीं किया गया. मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया था कि गृह मंत्रालय ने बजट रोक दिया है. दिल्ली विधानसभा के 30 साल के इतिहास में यह पहली बार है कि कोई सरकार तय तारीख पर बजट पेश नहीं कर सकेगी. वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट 21 मार्च को पेश किया जाना था.

केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी थी चिट्ठी

केजरीवाल ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी थी कि देश के 75 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी राज्य के बजट को रोका गया है. आप हम दिल्ली वालों से क्यों नाराज हैं? प्लीज दिल्ली बजट मत रोकिए. दिल्ली वाले आपसे हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहे हैं हमारा बजट पास कर दीजिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राहुल गांधी दिल्ली पुलिस से मिले, सूचना साझा करने का दिया भरोसा, समय मांगा

CRIME- दिल्ली पुलिस ने हथियारों का जखीरा किया बरामद, गैंगस्टर्स को MP से डिलीवरी देने पहुंचे थे सप्लायर्स

दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू: एलजी वीके सक्सेना ने की केजरीवाल सरकार की तारीफ

दिल्ली हाईकोर्ट से तेजस्वी यादव को लगा झटका, सीबीआई का समन रद्द करने वाली याचिका खारिज

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा: साथ रहने का मतलब सेक्स के लिए हां नहीं, विदेशी महिला के साथ रेप केस पर दी टिप्पणी

Leave a Reply