बच्चों की अनुमति के बिना उनकी फोटो सोशल मीडिया में पोस्ट नहीं कर सकेंगे पैरेंट्स

बच्चों की अनुमति के बिना उनकी फोटो सोशल मीडिया में पोस्ट नहीं कर सकेंगे पैरेंट्स

प्रेषित समय :12:15:46 PM / Thu, Mar 23rd, 2023

पेरिस. फ्रांस में सरकार ने एक ऐसे कानून को मंजूरी दी है, जिसके तहत अभिभावक अपने बच्चों की फोटोग्राफ बिना उनसे अनुमति लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं कर सकेंगे. अगर उन्होंने ऐसा किया तो इसके लिए उन्हें कानूनन सजा हो सकती है. गौरतलब है कि आजकल पैरेंट्स बच्चों की हर एक गतिविधि की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाल देते हैं. फ्रांस सरकार का मानना है कि हम बड़े तो फिर भी ये अपनी मर्जी से करते हैं, लेकिन बच्चों की प्राइवेसी का किसी को ख्याल नहीं रहता.  

इस देखते हुए फ्रेंच नेशनल असेंबली ने एक ऐसे कानून को मंजूरी दी है, जिसके तहत अभिभावक अपने बच्चों की फोटोग्राफ बिना उनसे अनुमति लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं कर सकेंगे. अगर उन्होंने ऐसा किया तो इसके लिए उन्हें कानूनन सजा हो सकती है. रिपोट्र्स के अनुसार इस प्रस्ताव को फ्रेंच एमपी ब्रूनो स्टूडर ने रखा. उनका कहना था कि कानून के जरिये माता-पिता को सशक्त बनाया जा रहा है और बच्चों को उनके अधिकारों से वाकिफ कराने की कोशिश की जा रही है. ताकि वे इस बात को समझ सकें कि उनकी फोटो के जिम्मेदार सिर्फ माता-पिता हैं. उनका कहना था कि टीनएज में बच्चों की इतनी पिक्चसज़् शेयर की जाती हैं, जिसका दुरुपयोग गलत प्लेटफॉम्र्स पर हो सकता है, जबकि स्कूल में फोटो की वजह से बच्चे बुलइंग का शिकार हो सकते हैं.

नए कानून के तहत कोर्ट को ये अधिकार मिलेगा कि वो माता-पिता को बच्चों की फोटो सोशल मीडिया पर डालने से बैन कर सकें. बच्चे के अधिकार के लिए माता और पिता दोनों जिम्मेदार होंगे. अगर पिक्चर सोशल मीडिया पर जाती है, तो पहले बच्चे की उम्र के अनुसार उससे अनुमति लेनी होगी. अगर ये नियम किसी ने तोड़ा तो पैरेंट्स को सज़ा मिलेगी. इतना ही नहीं अगर बच्चे की गरिमा या नैतिक रूप से उस पर कोई गंभीर प्रभाव पड़ता है तो माता-पिता कभी भी बच्चे की फोटो का कोई इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुष्मिता सेन को 46 की उम्र में पड़ा दिल का दौरा, सोशल मीडिया पर खुद दी बीमारी की जानकारी

नेहा पेंडसे ने सोशल मीडिया पर शेयर की बोल्ड तस्वीरें

कर्नाटक : खुलेआम भिड़ गई राज्य की दो महिला IAS-IPS अधिकारी, सोशल मीडिया पर लगाए गंभीर आरोप

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने सपा नेता से गुपचुप रचाई शादी, सोशल मीडिया पर किया ऐलान

नौकरी से निकाला, तो भड़की महिला बन गई सोशल एनफ्लुएंसर

Leave a Reply