चारधाम यात्रा मार्ग पर 50 हेल्थ कियोस्क लगायेगी उत्तराखंड सरकार, मिलेगी 70 तरह की जांच सुविधा

चारधाम यात्रा मार्ग पर 50 हेल्थ कियोस्क लगायेगी उत्तराखंड सरकार, मिलेगी 70 तरह की जांच सुविधा

प्रेषित समय :14:50:02 PM / Sun, Mar 26th, 2023

देहरादून. उत्तराखंड सरकार अगले महीने से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को रास्ते में आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तीर्थयात्रा मार्ग पर 50 अलग अलग स्थानों पर हेल्थ कियोस्क लगायेगी. इन हेल्थ कियोस्क में यात्रा के दौरान किसी मरीज की तबियत खराब होने पर डॉयग्नोस्टिक लैब से लेकर इलाज तक की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके लिए उत्तराखंड सरकार ने आईटी फर्म हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के साथ शनिवार को एमओयू साइन किया है.

इसमें तय किया गया है कि तीर्थ यात्रा मार्ग पर जहां कहीं भी यात्रियों के ठहरने का स्थान होगा, वहां इस तरह के कियोस्क लगाए जांएगे. यह जानकारी उत्तराखंड सरकार में स्वास्थ्य निदेशक विनीता शाह ने दी. उन्होंने बताया कि इन सभी कियोस्क पर डॉयग्नोस्टिक लैब की सुविधा होगी. जहां 70 तरह की जांच सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इनमें इसीजी, खून, पेशाब के अलावा हार्ट और किडनी से संबंधित रोगों की जांच हो सकती है.

उन्होंने बताया कि महज 15 मिनट के अंदर इन जांचों की रिपोर्ट मिल जाएगी. इसके बाद मौके पर मौजूद डॉक्टर इस रिपोर्ट के अनुसार तात्कालिक इलाज की सुविधा दे सकेंगे. इस दौरान यदि किसी मरीज को तत्काल अस्पताल पहुंचाने की जरूरत होगी तो उसके लिए इन सभी कियोस्क पर एंबुलेंस भी खड़ी की जाएंगी. उत्तराखंड की डीजी हेल्थ के अनुसार चार धाम यात्रा मागज़् पर स्वास्थ्य सुविधाओं को इनरिच किया जा रहा है. इसके लिए एक आईटी फर्म के साथ एमओयू साइन किया गया है.

इस एमओयू के अनुसार एजेंसी यात्रा शुरू होने से पहले यह सभी कियोस्क चालू कर देंगी. इससे पहले दिन से ही यात्रियों को जरूरी सुविधाएं मिल सकेंगी. उन्होंने बताया कि यह कियोस्क 50 अलग अलग स्थानों पर होंगे. इन स्थानों का चयन भी यात्रा मार्ग का निरीक्षण करने के बाद किया गया है. इसमें प्रयास किया गया है कि यह कियोस्क यात्रियों की आसान पहुंच में हों. इसके लिए उन सभी स्थानों को कवर करने का प्रयास किया गया है, जहां श्रद्धालु विश्राम या चाय-पानी के लिए कुछ देर ठहरेंगे.

उन्होंने बताया कि यह सभी कियोस्क एटीएम की तर्ज पर होंगे और इन्हें हेल्थ एटीएम नाम दिया गया है. इसमें टच स्क्रीन हार्डवेयर होगा. इससे यात्री खुद से अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकेंगे. वहीं इससे एक पर्ची भी निकलेगी, जिसमें इस्तेमाल करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य का पूरा ब्यौरा निकल आएगा. वहीं यदि किसी मरीज की हालत गंभीर होने की दशा में इस हेल्थ एटीएम से अपने आप नजदीकी अस्पताल को सूचना पहुंच जाएगी. इससे उस मरीज को तत्काल चिकित्सकीय मदद मिल सकेगी. गौरतलब है कि बड़ी संख्या में लोग चार धाम यात्रा पर आते हैं. इस दौरान कई लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत हो जाती है. चूंकि यात्रा मार्ग का ज्यादातर हिस्सा आबादी से दूर है, ऐसे में कई बार यात्रियों के लिए काफी मुश्किल हो जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Indian Railway अपने मिशन शत-प्रतिशत विद्युतीकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है, उत्तराखंड में इलेक्ट्रीफिकेशन कम्पलीट

दो महीने बाद शुरू हो रही है उत्तराखंड चार धाम यात्रा, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.8 तीव्रता

कश्मीर-हिमाचल और उत्तराखंड में जबरदस्त बर्फबारी, लाहौल में 3 फीट स्नोफॉल, चार नेशनल हाईवे बंद

उत्तराखंड में भाजपा नेता को घर में घुसकर गोलियों से भूना, मौत के बाद मचा हड़कंप

Leave a Reply