SC की हेट स्पीच पर सख्त टिप्पणी: कहा- जिस दिन राजनेता धर्म की राजनीति बंद कर देंगे, ऐसे मामले खत्म हो जाएंगे

SC की हेट स्पीच पर सख्त टिप्पणी: कहा- जिस दिन राजनेता धर्म की राजनीति बंद कर देंगे, ऐसे मामले खत्म हो जाएंगे

प्रेषित समय :16:59:11 PM / Wed, Mar 29th, 2023

नई दिल्ली. देश में बढ़ते हेट स्पीच के मामलों को सुप्रीम कोर्ट बेहद गंभीरता से लिया है और बड़ी बात कही है. सुप्रीम कोर्ट  ने कहा है कि जिस दिन राजनेता धर्म की राजनीति छोड़ देंगे, हेट स्पीच अपने आप खत्म हो जाएंगे. शीर्ष अदालत ने कहा कि नफरत फैलाने वाले भाषण असामाजिक तत्वों द्वारा दिए जाते हैं और लोगों को खुद को संयमित रखने की जरूरत है.

सुप्रीम कोर्ट ने और क्या कहा

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस केएम जोसेफ और बीवी नागरत्ना की पीठ ने पूर्व प्रधानमंत्रियों का भी हवाला दिया. कोर्ट ने कहा कि पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू और अटल बिहारी वाजपेयी के भाषणों को सुनने के लिए दूर-दराज के इलाकों और कोने-कोने से लोग इक_ा होते थे. सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि कोर्ट कितने लोगों के खिलाफ अवमानना के मामले पर कार्रवाई शुरू कर सकती है. सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा कि भारत के लोगों को ऐसे नागरिकों या समुदायों का तिरस्कार करने का संकल्प लेना चाहिए, ताकि ऐसे लोगों को बढ़ावा न मिले.

हेट स्पीच के मामले पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने हेट स्पीच करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में विफल रहने के लिए विभिन्न स्टेट अथॉरिटीज के खिलाफ अवमानना याचिका पर सुनवाई की. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह रोजाना की बात हो गई है कि असामाजिक तत्व टीवी और सार्वजनिक मंचों पर खुलेआम दूसरों को बदनाम करने के लिए भाषणबाजी कर रहे हैं. सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने एक व्यक्ति द्वारा एक समुदाय विशेष के खिलाफ केरल में दिए गए अपमानजनक भाषण की ओर भी ध्यान दिलाया. साथ ही सवाल किया कि याचिकाकर्ता शाहीन अब्दुल्ला ने देश में हेट स्पीच के मामलों में चुनिंदा मामले ही सामने रखे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

PM Modi ने किया दिल्ली BJP केंद्रीय कार्यालय का विस्तार, आवासीय परिसर, सभागार का शिलान्यास

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए जामिया हिंसा केस में शरजील इमाम सहित 9 आरोपियों पर आरोप तय करने के आदेश

मुंबई इंडियंस ने रचा इतिहास: दिल्ली कैपिटल्स को हराकर जीता पहले वुमेन प्रीमियर लीग का खिताब

ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त के दिल्ली में आवास की सुरक्षा घटाई गई, यह है कारण

प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर पर दिल्ली पुलिस का एक्शन, छह लोग गिरफ्तार

Leave a Reply