SC में सुनवाई के पहले ही मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल, राहुल गांधी समर्थकों को भी जगी उम्मीद

SC में सुनवाई के पहले ही मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल, राहुल गांधी समर्थकों को भी जगी उम्मीद

प्रेषित समय :15:33:26 PM / Wed, Mar 29th, 2023

नई दिल्ली. एनसीपी नेता और लक्षद्वीप से सांसद रहे मोहम्मद फैजल की सदस्यता बहाल कर दी गई है. लोकसभा सचिवालय की ओर से बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई.

मोहम्मद फैजल को भी एक आपराधिक मामले में दोषी पाए जाने और सजा सुनाए जाने के बाद सदस्यता गंवाना पड़ी थी. इसके बाद उन्होंने केरल हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जहां फैसले पर स्टे दे दिया गया. फिर सदस्यता बहाल करने के लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख दिया था.

इस पूरे प्रकरण के बाद राहुल गांधी और उनके समर्थकों में भी उम्मीद जगी है. सूरत की कोर्ट से दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है. राहुल गांधी के पास तत्काल ऊपरी अदालत में जाने का मौका था, लेकिन उन्होंने अब तक ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है. यदि राहुल ऊपरी अदालत में जाते हैं तो मोहम्मद फैजल की तर्ज पर उन्हें भी सफलता मिल सकती है.

जानिए क्या था मोहम्मद फैजल केस

हत्या के प्रयास अपराध में दोषी ठहराकर 10 वर्ष के कारावास की सजा होने के बाद फैजल अयोग्य हो गये थे और उनकी लोकसभा सदस्यता समाप्त हो गयी थी. फैजल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर सदस्यता बहाल करने की मांग करते हुए कहा था कि केरल हाई कोर्ट ने उनकी सजा और दोषसिद्धि दोनों पर रोक लगा दी गई है. इसके बावजूद उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल नहीं की गई है जो कि गलत है.

इससे पहले मंगलवार को सुनवाई के दौरान मोहम्मद फैजल से सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सवाल किया कि उनके किस मौलिक अधिकार का उल्लंघन हुआ है जो उन्होंने संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. फैजल के वकील ने कहा कि दोष सिद्धि पर रोक लगने के बावजूद लोकसभा सचिवालय ने उनकी सदस्यता बहाल नहीं की और इसके कारण वह बजट सत्र में भाग नहीं ले पाए. इससे उनके चुनावी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के अधिकार का उल्लंघन हुआ है.

कोर्ट का दूसरा सवाल था कि क्या चुनावी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करना मौलिक अधिकार है? कोर्ट ने कहा कि अनुच्छेद 32 के तहत याचिका मौलिक अधिकार के हनन पर दाखिल की जाती है. आप हाई कोर्ट क्यों नहीं गए. वकील द्वारा पहले से संबंधित मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित होने की दुहाई दिये जाने पर कोर्ट फैजल की सदस्यता बहाल करने की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करने को राजी हो गया था. इससे पहले ही सचिवालय की ओर से सदस्यता बहाल कर दी गई.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

PM Modi ने किया दिल्ली BJP केंद्रीय कार्यालय का विस्तार, आवासीय परिसर, सभागार का शिलान्यास

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए जामिया हिंसा केस में शरजील इमाम सहित 9 आरोपियों पर आरोप तय करने के आदेश

मुंबई इंडियंस ने रचा इतिहास: दिल्ली कैपिटल्स को हराकर जीता पहले वुमेन प्रीमियर लीग का खिताब

ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त के दिल्ली में आवास की सुरक्षा घटाई गई, यह है कारण

प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर पर दिल्ली पुलिस का एक्शन, छह लोग गिरफ्तार

Leave a Reply