छात्रों को टेक्निकली सशक्त बनाएगी योगी सरकार, बांटे जाएंगे 10 लाख टैब और 25 लाख स्मार्टफोन

छात्रों को टेक्निकली सशक्त बनाएगी योगी सरकार, बांटे जाएंगे 10 लाख टैब और 25 लाख स्मार्टफोन

प्रेषित समय :16:11:50 PM / Thu, Mar 30th, 2023

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के लाखों छात्रों को टेक्निकली सशक्त बनाने के लिए नई पहल शुरू की हे. इसके लिए छात्रों के बीच लैपटॉप और टैबलेट बांटे जाएंगे. छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट बिल्कुल फ्री दिए जाएंगे, इसके लिए एक भी रुपया नहीं लिया जाएगा. इसके साथ ही 12 हजार से ज्यादा स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाकर उन्हें डिजिटल किया गया है. इसके लिए सरकार ने 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन की खरीद के लिए बोली दस्तावेज को मंजूरी दे दी है.

यूपी सरकार की ओर से ये मंजूरी स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत दी गई है. इसका मकसद युवाओं को टेक्निकल तौर पर सशक्त करना है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में स्मार्टफोन और टैबलेट खरीद को लेकर फैसला लिया गया. स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत होने वाले इस डिस्ट्रीब्यूशन के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में 1800 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

शिक्षा विभाग ने बताया है कि राज्य सरकार यूपी के परिषदीय विद्यालयों को 2 लाख से ज्यादा टैबलेट देने वाली है. इसके अलावा सरकार का प्लान है कि एक साल के भीतर 30 हजार स्कूलों को स्मार्ट किया जाएगा. अभी तक यूपी सरकार ने 12 हजार से ज्यादा स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाई गई है. शिक्षा विभाग ने ट्वीट कर कहा कि टैबलेट, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर और साइंस की लैब, ये है नए उत्तर प्रदेश के बदलते बेसिक स्कूलों की नई तस्वीर.

उत्तर प्रदेश के ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा, स्किल डेवलपमेंट, पैरामेडिकल और नर्सिंग आदि विभिन्न एजुकेशन एवं ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत पढ़ाई करने वाले छात्रों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन दिया जाएगा. सरकार का कहना है कि इसके जरिए वे न सफलतापूर्वक अपना कोर्स पूरा कर पाएंगे, बल्कि वे इसका सही ढंग से इस्तेमाल कर अलग-अलग सेक्टर्स में काम कर पाएंगे. सरकार ने कहा कि हमारा मकसद राज्य के युवाओं को टेक्निकली सशक्त बनाना है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी उत्तराधिकारी- योगी या शाह! 2024 में गुजरात की सियासी चतुराई चलेगी या यूपी का राजनीतिक दमखम नजर आएगा?

सांड और नीलगाय के हमले में चोटिल होने पर योगी सरकार देगी मुआवजा

नितिन गडकरी ने भगवान कृष्ण से की सीएम योगी की तुलना, जमकर की तारीफ

नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती एवं अखंड रामायण पाठ करवाएगी योगी सरकार, मिलेंगे एक लाख रुपये

भारत के लोकतंत्र को कोसने वाले लोग वहीं हैं, जो लोकतंत्र का गला घोंटने में कोई कसर नहीं छोड़ते: सीएम योगी

Leave a Reply