देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

प्रेषित समय :13:50:59 PM / Fri, Mar 31st, 2023

दिल्ली. मौसम में आए अचानक बदलाव के बाद देश के कई राज्यों में आंधी-बारिश से जन-जीवन प्रभावित हुआ. दिल्ली में खराब मौसम के कारण कई फ्लाइटों को डायवर्ट किया गया है. इन उड़ानों को लखनऊ, जयपुर और देहरादून भेजा गया. इस बीच बारिश के कारण हुए जलभराव से दिल्ली शहर के कुछ इलाकों में ट्रैफिक जाम हो गया. नोएडा के कई हिस्सों में भी बारिश हुई. दिल्ली-एनसीआर में बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. 

वहीं मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों में दिल्ली-एनसीआर में बारिश, बादल छाए रहने और गरज के साथ छींटे पडऩे का अनुमान लगाया है. आज आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने, बारिश और कई जगहों पर ओलों के गिरने की संभावना है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने पूरे उत्तर पश्चिम भारत में 1 अप्रैल तक व्यापक वर्षा, आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई है. आज उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर ओले गिरने की संभावना है. 31 मार्च को ही जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार 31 मार्च को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में कई जगहों पर ओले गिरने की संभावना है. 31 मार्च से 2 अप्रैल के दौरान असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. जबकि 1 और 2 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश हो सकती है. मध्य भारत में भी कई जगहों पर आज बारिश, आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. जबकि कर्नाटक के उत्तरी हिस्सों को छोड़कर अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पडऩे की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के उत्तर पश्चिमी राज्यों में फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर, ओलावृष्टि की भी संभावना

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, देश के अनेक राज्यों में आंधी-बारिश की संभावना

बारिश और ओलावृष्टि में आयेगी कमी, मौसम विभाग ने जताई तापमान में वृद्धि की संभावना

थमा बारिश का दौर, देश के अधिकांश राज्यों में गर्म होने लगा मौसम का मिजाज

चक्रवाती हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, अभी जारी रहेगा आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का दौर

Leave a Reply