न्याय के ब्रॉन्ड के रूप में लोगों की जुबान पर है सीबीआई: पीएम मोदी

न्याय के ब्रॉन्ड के रूप में लोगों की जुबान पर है सीबीआई: पीएम मोदी

प्रेषित समय :13:33:13 PM / Mon, Apr 3rd, 2023

दिल्ली. केंद्रीय जांच ब्यूरो के डायमंड जुबली समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि न्याय के ब्रान्ड रूप में सीबीआई लोगों की जुबान पर है. सीबीआई के हीरक जयंती दिवस पर आप सबको बधाई 60 साल का सफ सीबीआई ने पूरा किया है, 6 दशक का सफर सीबीआई का बहुत ही उपलब्धि से भरा है. सीबीआई ने अपने काम और कौशल से सामान्य जन को विश्वास दिया है. कुछ भी होता है तो केस सीबीआई को दिया जाए, ये मांग होती है और आंदोलन तक होते हैं.

इस कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक पाने वालों और सीबीआई के सर्वश्रेष्ठ जांच अधिकारी का स्वर्ण पदक पाने वालों को पदक दिया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों को पदक दिया. पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शिलांग, पुणे और नागपुर में सीबीआई के नवनिर्मित कार्यालय परिसरों का भी उद्घाटन किया. 

इसके अलावा पीएम मोदी सीबीआई के डायमंड जुबली समारोह वर्ष के मौके एक विशेष डाक टिकट और एक स्मृति सिक्का भी जारी किया. प्रधानमंत्री मोदी ने जांच एजेंसी का ट्विटर पेज भी जारी किया. सीबीआई ने पिछले साल अक्टूबर में इंटरपोल महासभा के दौरान ट्विटर पर अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की थी. एजेंसी ने इस कार्यक्रम के बारे में समाचार प्रसारित करने के लिए ट्विटर पर एक पेज बनाया था, जो प्रतिष्ठित ब्लू टिक से लैस था.

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अप्रैल 1963 को एक प्रस्ताव के जरिये सीबीआई की स्थापना की थी. सीबीआई भारत सरकार की प्रमुख जांच पुलिस एजेंसी है. सीबीआई भारत में इंटरपोल सदस्य देशों की ओर से जांच का समन्वय करने वाली नोडल पुलिस एजेंसी भी है. सीबीआई की स्थापना से पहले ब्रिटिश शासन में विशेष पुलिस प्रतिष्ठान नामक संस्था 1941 में बनाई गई थी. एसपीई के कार्यों में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत के युद्ध और आपूर्ति विभाग के लेन-देन में रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करना शामिल था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, चल पड़ी अपने सफर पर

गुजरात हाईकोर्ट से सीएम केजरीवाल को लगा झटका, पीएम मोदी की डिग्री मांगने पर जुर्माना, यह है मामला

अचानक नये संसद भवन सेंट्रल विस्टा के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे पीएम मोदी

दालों की कीमतों को काबू में रखने मोदी सरकार ने आयातकों को दिए भंडार घोषित करने के निर्देश

ललित मोदी ने किया राहुल गांधी के पास विदेशी संपत्ति होने का दावा, कहा- कहो तो सबूत भेजूं

Leave a Reply