अचानक नये संसद भवन सेंट्रल विस्टा के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे पीएम मोदी

अचानक नये संसद भवन सेंट्रल विस्टा के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे पीएम मोदी

प्रेषित समय :21:23:44 PM / Thu, Mar 30th, 2023

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अचानक नए संसद भवन के दौरे पर पहुंच गए जहां उन्होंने एक-एक चीज का जायजा लिया. पीएम मोदी ने संसद के दोनों सदनों में आने वाले विभागों का अवलोकन किया और निर्माण श्रमिकों के साथ बातचीत की. उन्होंने नए संसद भवन में एक घंटे से ज्यादा का समय बिताया और कई कामों का निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी रहे.

नए संसद भवन के निर्माण की वजह पुराने हो चुके संसद भवन में कम पड़ती जगह को बताया गया है. सेंट्रल विस्टा की वेबसाइट के अनुसार 1971 की जनगणना के आधार पर किए गए परिसीमन के आधार पर लोकसभा सीटों की संख्या 545 पर बनी हुई है. 2026 के बाद इसमें काफी वृद्धि होने की संभावना है, क्योंकि सीटों की कुल संख्या पर रोक केवल 2026 तक है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी, जिसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं, कैबिनेट मंत्रियों और विभिन्न देशों के राजदूतों ने भाग लिया था. नई संसद का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर होगा. नए संसद भवन में क्रमश: 770 सीटों और 384 सीटों की क्षमता वाले बड़े लोकसभा और राज्यसभा हॉल होंगे. संयुक्त सत्र की मेजबानी के लिए लोकसभा हॉल में 1140 सीटों तक की अतिरिक्त क्षमता भी होगी. समिति कक्ष, संसदीय कार्य मंत्रालय के प्रमुख कार्यालय, लोकसभा सचिवालय और राज्यसभा सचिवालय जैसी आवश्यक सुविधाओं के साथ, भवन में सार्वजनिक रूप से सुलभ संग्रहालय-श्रेणी की दीर्घाएं और प्रदर्शनियां भी शामिल हैं.

जानकारी के अनुार नया संसद भवन वर्तमान संसद भवन के साथ मिलकर काम करेगा. इसका डिजाइन वर्तमान संसद भवन और सेंट्रल विस्टा की अन्य ऐतिहासिक इमारतों से प्रेरणा लेता है. यह भारत की शास्त्रीय, लोक और जनजातीय कला और शिल्प को भी प्रतिबिंबित करेगा. नए संसद भवन में बड़े आकार का नेशनल एंब्लेम भी लगाया गया है. इस दौरान पीएम मोदी ने नए संसद भवन में डिजिटल वर्क को भी परखा. नए संसद भवन की डिजाइन में संसद के कार्यों में सहायता के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकी को शामिल किया जाएगा. डिबेटिंग हॉल में फर्नीचर में सहज और ग्राफिकल इंटरफेस के साथ मतदान में आसानी के लिए स्मार्ट डिस्प्ले और बायोमेट्रिक्स शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना संक्रमण की बढ़ी रफ्तार : 1 दिन में दिल्ली में 214 तो महाराष्ट्र में 450 नए केस से हड़कंप

PM Modi ने किया दिल्ली BJP केंद्रीय कार्यालय का विस्तार, आवासीय परिसर, सभागार का शिलान्यास

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए जामिया हिंसा केस में शरजील इमाम सहित 9 आरोपियों पर आरोप तय करने के आदेश

मुंबई इंडियंस ने रचा इतिहास: दिल्ली कैपिटल्स को हराकर जीता पहले वुमेन प्रीमियर लीग का खिताब

ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त के दिल्ली में आवास की सुरक्षा घटाई गई, यह है कारण

Leave a Reply