संसद में हंगामा : राहुल गांधी की सदस्यता मामले में हंगामे के चलते दोनों सदन 5 अप्रैल तक स्थगित

संसद में हंगामा : राहुल गांधी की सदस्यता मामले में हंगामे के चलते दोनों सदन 5 अप्रैल तक स्थगित

प्रेषित समय :16:22:39 PM / Mon, Apr 3rd, 2023

नई दिल्ली. संसद के बजट सत्र का दूसरे चरण का आज सोमवार को 13वां दिन है. 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने के मामले और अडाणी मामले में जेपीसी जांच की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया. इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. 2 बजे के बाद सदन की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हुई, लेकिन राहुल गांधी की सदस्यता मामले में विपक्षी सांसदों के हंगामें के चलते दोनों सदनों को 5 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया.
विपक्ष के सदस्य आज भी काले कपड़े पहनकर सदन पहुंचे थे. अब तक दूसरे चरण में 12 दिनों की कार्यवाही हंगामें की भेंट चढ़ चुकी है. वहीं सरकार के सूत्रों की मानें तो आज संसद में कई महत्वपूर्ण बिल पेश किए जा सकते हैं.

खडग़े बोले- सूरत कोर्ट जाना शक्ति प्रदर्शन नहीं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि हम कोर्ट के निर्णय पर बहस नहीं करेंगे लेकिन अन्याय के खिलाफ लड़ेंगे. सरकार अडाणी के मामले में जेपीसी का गठन नहीं चाहती है. सदन न चलने देने की योजना वह पहले से ही करके आते हैं. यह शक्ति प्रदर्शन नहीं है. राहुल गांधी हमारे नेता हैं और अपने नेता के साथ खड़े होने के लिए छत्तीसगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री उनके साथ जा रहे हैं.

कार्यवाही से पहले कांग्रेस सांसदों ने की मीटिंग

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने पार्टी सांसदों के साथ बैठक मीटिंग की थी. मीटिंग में उन्होंने अपनी रणनीति पर चर्चा की. संसद भवन परिसर में कांग्रेस ऑफिस में हुई मीटिंग में संसद के दोनों सदनों के सांसद मौजूद थे. राहुल गांधी के मानहानि मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद बीजेपी राहुल गांधी पर ओबीसी समुदाय का आरोप लगा रहा है. बीजेपी ने गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन भी किया था.
बता दें कि सत्र के 12वें दिन कांग्रेस नेता काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे थे. लोकसभा में कांग्रेस सांसदों ने स्पीकर के सामने सेव डेमोक्रेसी के पोस्टर दिखाए और काले कपड़े लहराए. जिसके बाद दोनों सदनों को 3 अप्रैल तक स्थगित करना पड़ा था.

दूसरा चरण चढ़ा हंगामे की भेंट

बता दें कि बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू हुआ था. पिछले दस दिन में संसद की ज्यादातर कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ चुकी है. लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा में भी विपक्ष सांसदों ने राहुल गांधी के निलंबन का मुद्दा और जेपीसी की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे.
दरअसल राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दल सरकार के प्रति और ज्यादा हमलावर हो गए हैं. वहीं बीजेपी ने भी अपने रूख पर अड़ी है. बीजेपी लगातार राहुल गांधी की माफी की मांग पर अड़ी है. इसके साथ ही कई पार्टियां भी सीबीआई-ईडी के दुरुपयोग को लेकर सरकार पर हमलावर है.
बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू हुआ था. सोमवार को बजट सत्र का 13वां दिन है. बजट सत्र के दूसरे चरण के शुरूआती दिनों से लेकर अब तक भाजपा और कांग्रेस एक दूसरे पर हमलावर हैं. मोदी सरकार राहुल गांधी के ब्रिटेन में दिए बयान को लेकर उनसे माफी की मांग को लेकर अड़ी हुई है, जबकि कांग्रेस अडाणी मामले में जेपीसी जांच की लगातार मांग कर रहा है.
संसद के दोनों सदनों में राहुल गांधी और अडाणी मुद्दे को लेकर गतिरोध जारी है. बजट सत्र के दूसरे चरण में अब तक लोकसभा की कार्यवाही 3 घंटा और 21 मिनट 30 सेकंड ही चल पाई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मार्क वुड का धमाल: लखनऊ सुपर जॉयंट्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 50 रन से हराया

दिल्ली से दुबई जा रहे विमान से टकराया पक्षी, एयरपोर्ट पर फुल इमरजेंसी घोषित, दो घंटे बाद फिर से भरी उड़ान

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

Leave a Reply