Rail News: गर्मी की छुट्टियों के दौरान रेलवे चलाएगा 217 समर स्पेशल ट्रेनें, रेलवे मंत्रालय ने जारी की संख्या

Rail News: गर्मी की छुट्टियों के दौरान रेलवे चलाएगा 217 समर स्पेशल ट्रेनें, रेलवे मंत्रालय ने जारी की संख्या

प्रेषित समय :15:34:03 PM / Wed, Apr 12th, 2023

नई दिल्ली. यदि आप इस साल गर्मी की छुट्टी में कहीं घूमने जा रहे हैं और ट्रेन में सीट को लेकर चिंता कर रहे हैं तो घबराइये नहीं. रेलवे ने आपकी समस्या दूर कर दी है. रेलवे गर्मी की छुट्टियों के दौरान यात्रियों की सुविधा तथा ट्रेनों पर अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए इस वर्ष 217 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. भारतीय रेलवे ने मंगलवार को घोषणा की कि वह गर्मियों के दौरान प्रमुख गंतव्यों को जोडऩे के लिए 200 से अधिक अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाएगा.

इस गर्मी के मौसम में रेलयात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को क्लियर करने के लिए, भारतीय रेलवे इस साल 217 विशेष ट्रेनों के 4,010 फेरे चला रहा है. कहा गया है, रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोडऩे के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है. ग्रीष्मकाल में आमतौर पर ट्रेन टिकटों की अतिरिक्त मांग देखी जाती है क्योंकि लोग छुट्टियों पर जाते हैं.

रोज चलती हैं 3 हजार से अधिक ट्रेनें

भारतीय रेलवे प्रतिदिन 3,000 से अधिक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चलाता है, जिनमें वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस और संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल हैं.

किस जोन से कितनी ट्रेनें चलेेंगी

इन ट्रेनों के 4,010 फेरे लगेंगे. रेल मंत्रालय की ओर से मंगलवार को समर स्पेशल ट्रेनों की संख्या जारी की गई है. सबसे अधिक दक्षिण-पश्चिम रेलवे 69 विशेष ट्रेनें चलाएगा. मध्य रेलवे की ओर से भी 48 अतिरिक्त गाडिय़ां चलाने की घोषणा की गई है. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाने के साथ-साथ अन्य उपायों का प्रबंध भी किया है.

हर साल त्योहारों पर बढ़ता है क्रम

ऐसा प्रत्येक वर्ष होता रहा है. उद्देश्य होता है महानगरों से आवागमन करने वालों लोगों को सहजता से घर तक पहुंचाना. अक्सर देखा गया है कि पर्व-त्योहारों एवं गर्मी की छुट्टी के दौरान दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद एवं चेन्नई जैसे महानगरों से अपने घर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है. इस क्रम में ट्रेनों में अतिरिक्त भीड़ बढ़ जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रानी कमलापति-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब बीना रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी, रेलवे ने दिया प्रायोगिक ठहराव

AIRF की रेलवे बोर्ड स्तर की PNM नई दिल्ली में प्रारंभ, कर्मचारियों की कई लम्बित मांगों का निराकरण होगा

अग्निपथ योजना को सुप्रीम कोर्ट से भी हरी झंडी, दिल्ली HC के फैसले को चुनौती देने वाली 2 याचिकाएं की खारिज

बंगाल से मनरेगा का पैसा केंद्र से मांगने के लिए लिखा जाएगा 1 करोड़ लेटर, 50 हजार पत्र लेकर दिल्ली कूच का ऐलान

दिल्ली में अब स्कूल पेरेंट्स को एक ही दुकान से किताबें व ड्रेस खरीदने को मजबूर नहीं कर सकेंगे, होगी कार्रवाई

सत्येंद्र जैन को लगा झटका: दिल्ली हाईकोर्ट में जमानत याचिका हुई खारिज

Leave a Reply