Railway: ट्रेक किनारे किसान ने पराली जलाई, सिग्नल केबिल जली, जबलपुर-इटारसी के बीच घंटों प्रभावित रहा रेल संचालन

Railway: ट्रेक किनारे किसान ने पराली जलाई, सिग्नल केबिल जली, जबलपुर-इटारसी के बीच घंटों प्रभावित रहा रेल संचालन

प्रेषित समय :16:48:00 PM / Wed, Apr 12th, 2023

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल के जबलपुर-इटारसी रेलखंड के गुर्रा-इटारसी स्टेशन के बीच सोमवार की देर रात नरवाई (पराली) की आग से ट्रैक किनारे बिछाई गई सिग्नल की केबल जल गई, जिससे करीब पांच घंटे तक सिग्नल प्रणाली ठप रहने से रेल संचालन भी बाधित रहा. जिसके चलते जबलपुर की ओर जाने वाली ट्रेनों को एडवांस सिग्नल और अथॉरिटी देकर मंगलवार की दोपहर तक रवाना किया जाता रहा, मंगलवार सुबह सिग्नल विभाग के अमले ने केबल को बदला, तब कहीं जाकर रेल यातायात सुचारू हो सका.

बताया जाता है कि गुर्रा-इटारसी स्टेशन के बीच फसल कटने के बाद किसान खेतों की नरवाई को नष्ट करने के लिए सोमवार की किसी किसान ने उसमें आग लगा दी. तेज हवा के चलते आग बेकाबू हो गई और रेलवे ट्रैक के करीब पहुंच गई, जिससे ट्रैक किनारे बिछाई गई सिग्नल की केबल जल गई. इस कारण रात करीब 2.35 बजे इस सेक्शन में सिग्नल प्रणाली ठप हो गई. इसके बाद इटारसी से जबलपुर की ओर जाने वाली ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया. रेलवे ने एडवांस सिग्नल और टीबीएस के बीच अथॉरिटी देकर रात 2.35 से सुबह 7.30 बजे तक करीब दस एक्सप्रेस एवं स्पेशल ट्रेनों को बमुश्किल रवाना किया. एक मालगाड़ी को करीब तीन घंटे इटारसी में रोकना पड़ा.

आरपीएफ हुई सक्रिय, किसानों को दे रही समझाइश

बताया जाता है कि इस घटना के बाद पश्चिम मध्य रेलवे की आरपीएफ (रेल सुरक्षा बल) सक्रिय हुआ और उसने रेल लाइन किनारे स्थित खेतों के किसानों को समझाइश देने का अभियान शुरू किया है. किसानों को बताया गया है कि पराली जलाने से रेल संचालन को गंभीर खतरा उत्पन्न हो सकता है और यह अपराध है और किसानों पर कार्रवाई हो सकती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रानी कमलापति-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब बीना रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी, रेलवे ने दिया प्रायोगिक ठहराव

AIRF की रेलवे बोर्ड स्तर की PNM नई दिल्ली में प्रारंभ, कर्मचारियों की कई लम्बित मांगों का निराकरण होगा

WCR मुख्यालय की जिद के चलते रेलवे को लग रहा लाखों का चूना, सालों से खाली पड़े आवासों पर कुंडली मारकर बैठा, नहीं कर रहा आवंटित

Railway- CSMT-मालदा टाउन के मध्य जबलपुर होकर रेलवे चलाने जा रहा ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेन

Rail AGMs Posting: रविशंकर सक्सेना बने WCR के नये एडीशनल जीएम, रेलवे बोर्ड ने की कई अधिकारियों की पोस्टिंग

Leave a Reply