दिल्ली में बिजली का झटका: 46 लाख परिवारों की सब्सिडी खत्म, केजरीवाल सरकार ने एलजी पर लगाया दोष

दिल्ली में बिजली का झटका: 46 लाख परिवारों की सब्सिडी खत्म, केजरीवाल सरकार ने एलजी पर लगाया दोष

प्रेषित समय :16:20:29 PM / Fri, Apr 14th, 2023

नई दिल्ली.दिल्ली वालों को आज (14 अप्रैल शुक्रवार) से बड़ा झटका लगने वाला है, क्योंकि देश की राजधानी दिल्ली में आज से बिजली सब्सिडी खत्म हो जाएगी. अरविंद केजरीवाल सरकार में ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि आज यानी शुक्रवार से दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी खत्म हो जाएगी. उन्होंने एलजी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बिजली सब्सिडी बढ़ाने का मंत्रिमंडल का फैसला उपराज्यपाल के समक्ष लंबित है. बता दें कि दिल्ली में करीब 48 लाख परिवारों ने बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन किया है.

समाचारों के मुताबिक, दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि शहर के करीब 46 लाख लोगों की बिजली सब्सिडी शुक्रवार से खत्म हो जाएगी, क्योंकि उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने अभी तक उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने की फाइल को मंजूरी नहीं दी है. माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अब इस मुद्दे पर तकरार हो सकती है. मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर सक्सेना के साथ बैठक की मांग की है लेकिन अभी तक एलजी कार्यालय से उन्हें कोई जवाब नहीं मिला है.

मंत्री आतिशी ने कहा, हम 46 लाख लोगों को जो बिजली सब्सिडी देते हैं, वह आज से बंद हो जाएगी. सोमवार से लोगों को बिना सब्सिडी के बढ़े हुए बिल मिलेंगे. मंत्री ने कहा, दिल्ली मंत्रिमंडल ने वर्ष 2023-24 के लिए बिजली सब्सिडी के विस्तार को मंजूरी दे दी है, लेकिन फाइल अभी भी एलजी कार्यालय में लंबित है. जब तक फाइल मंजूर नहीं हो जाती, तब तक हम सब्सिडी नहीं दे सकते. मैंने इस मामले पर चर्चा करने के लिए एलजी कार्यालय से समय भी मांगा था लेकिन 24 घंटे से अधिक हो गए हैं और मुझे समय नहीं दिया गया है. फाइल भी अभी तक वापस नहीं आई है.

आतिशी ने कहा कि फाइल कुछ दिन पहले भेजी गई थी और अभी जवाब का इंतजार है. उन्होंने कहा कि इस सब्सिडी के लिए बजट विधानसभा द्वारा पारित किया गया है. सरकार के पास सब्सिडी के लिए पैसा है लेकिन हम इसे खर्च नहीं कर सकते. बता दें कि दिल्ली में आप सरकार उपभोक्ताओं को 200 यूनिट मासिक खपत के साथ मुफ्त बिजली प्रदान करती है. प्रति माह 201 से 400 यूनिट खपत करने वालों को 850 रुपये पर 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है.

दरअसल, पिछले साल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि बिजली सब्सिडी केवल उन उपभोक्ताओं को प्रदान की जाएगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 58 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं में से 48 लाख से अधिक ने बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन किया है. आप सरकार ने 2023-24 के अपने बजट में बिजली सब्सिडी के लिए 3250 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल: रोहित शर्मा की कप्तानी पारी के दम पर मुंबई ने दिल्ली को 6 विकेट से हराया

रानी कमलापति-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब बीना रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी, रेलवे ने दिया प्रायोगिक ठहराव

AIRF की रेलवे बोर्ड स्तर की PNM नई दिल्ली में प्रारंभ, कर्मचारियों की कई लम्बित मांगों का निराकरण होगा

अग्निपथ योजना को सुप्रीम कोर्ट से भी हरी झंडी, दिल्ली HC के फैसले को चुनौती देने वाली 2 याचिकाएं की खारिज

बंगाल से मनरेगा का पैसा केंद्र से मांगने के लिए लिखा जाएगा 1 करोड़ लेटर, 50 हजार पत्र लेकर दिल्ली कूच का ऐलान

दिल्ली में अब स्कूल पेरेंट्स को एक ही दुकान से किताबें व ड्रेस खरीदने को मजबूर नहीं कर सकेंगे, होगी कार्रवाई

सत्येंद्र जैन को लगा झटका: दिल्ली हाईकोर्ट में जमानत याचिका हुई खारिज

Leave a Reply