24 अप्रैल को PM मोदी एमपी के रीवा से दिखाएंगे दो ट्रेनों को हरी झंडी, यात्रियों को ऐसे होगा फायदा

24 अप्रैल को PM मोदी एमपी के रीवा से दिखाएंगे दो ट्रेनों को हरी झंडी, यात्रियों को ऐसे होगा फायदा

प्रेषित समय :19:25:38 PM / Wed, Apr 19th, 2023

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे नई ट्रेन शुरू करने जा रहा है. ये विशेष ट्रेन मध्यप्रदेश के रीवा से होकर महाराष्ट्र के नागपुर के बीच चलाई जाएगी. रीवा-इतवारी नाम से शुरू होने वाली इस ट्रेन को 24 अप्रैल को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस ट्रेन को सप्ताह में चार दिन चलाया जाएगा, क्योंकि इससे पूर्व एक ट्रेन सप्ताह में तीन दिन ही चल रही थी. ऐसे में रीवा से नागपुर के लिए ट्रेनें सातों दिन उपलब्ध होगी. इससे बीमार लोगों को इलाज के लिए नागपुर जाने में दिक्कत नहीं होगी. इस ट्रेन का मुख्य उद्देश्य बीमार लोगों को सुविधाजनक यात्रा कराना है. ट्रेन में सामान्य यात्री भी सफर कर सकेंगे.

रेलवे मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, रीवा और इसके आसपास के कुछ जिले और गांवों के लोगों को इलाज के लिए महाराष्ट्र के नागपुर जाना पड़ता है. सीमित ट्रेन होने की वजह से कई बार बीमार लोगों को ट्रेन में टिकट नहीं मिल पाता है. इस वजह से उन्हें जाने के लिए बसों या निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ता है. इससे लोगों को परेशानी तो होती ही है, साथ में समय और रुपये दोनों अधिक लगते हैं. बीमार लोगों की यह दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे मंत्रालय ट्रेन शुरू करने जा करने जा रहा है.

जानकारी के अनुसार, ये ट्रेन रीवा, सतना कटनी, जबलपुर होते हुए नागपुर पहुंचेगी. रीवा से सतना के बीच की दूरी करीब 780 किमी है. इसका शेड्यूल जल्द ही जारी कर दिया जाएगा, जिससे यात्री भविष्य की यात्रा के लिए रिजर्वेशन करा सकें. पीएम नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को 24 अप्रैल को रवाना कर सकते हैं. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को विंध्य दौरे पर आ रहे हैं. पीएम इस दौरान रीवा में होने वाले पंचायती राज दिवस समारोह में शामिल होंगे. इसी बीच पीएम मोदी द्वारा रीवा में रीवा-इतवारी एक्सप्रेस का शुभारंभ किए जाने की सूचना भी आई है.

पीएम छिंदवाड़ा-नैनपुर पैसेंजर ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, वंदेभारत पर संशय

पीएम वर्चुअली रीवा-इतवारी एक्सप्रेस और छिंदवाड़ा-नैनपुर पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस मौके पर वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाने की बात कही जा रही है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. रेलवे के मुताबिक, बुधवार को रेल मंडल प्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर के अफसरों ने तैयारियों का जायजा लेना शुरू कर दिया है. पीएम 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का शुभारंभ कर पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे. इस दिन वे सात हजार करोड़ की लागत से प्रस्तावित जल जीवन मिशन योजना का शिलान्यास करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के चार लाख से अधिक हितग्राहियों को गृह प्रवेश और स्वामित्व अधिकार के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली : LG वीके सक्सेना ने CM केजरीवाल को बिजली सब्सिडी पर दी कानूनी कार्यवाही की चेतावनी

IPL: दिल्ली लगातार 5वां मैच हारी, 23 रन से जीता बेंगलुरु, कोहली ने जमाया 47वां अर्धशतक

पश्चिम बंगालः TMC नेता मुकुल रॉय हुए लापता, बेटे ने किया दावा, दिल्ली के लिए हुए थे रवाना

Leave a Reply