हड्डियों को बनाना है मजबूत तो इन 3 विटामिंस को करना होगा डाइट में शामिल

हड्डियों को बनाना है मजबूत तो इन 3 विटामिंस को करना होगा डाइट में शामिल

प्रेषित समय :10:38:58 AM / Thu, Apr 20th, 2023

हड्डियों का घनत्व जितना अधिक होगा, उतना ही शरीर का वजन होगा. हड्डी अगर मजबूत होती है तो हमारी जीवन की गुणवत्ता बेहतर होती है लेकिन अगर हड्डियां कमजोर होती है तो कई तरह की परेशानियां सामने आ जाती है. सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब बुढ़ापे में हड्डियों में फ्रेक्चर होने का खतरा ज्यादा रहने लगता है. ज्यादा उम्र के लोगों में अक्सर ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी हो जाती है. इस बीमारी में हड्डियों के फ्रेक्चर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. दरअसल, 20 वर्ष तक हड्डियों का संपूर्ण विकास हो जाता है. लेकिन इसके बाद हड्डियों से पोषक तत्व रिसे नहीं, इसके लिए पौष्टिक तत्वों को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है.

आमतौर पर लोग समझते है कि हड्डियों की मजबूती के लिए सिर्फ कैल्शियम ही पर्याप्त है लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम के अलावा विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन सी, प्रोटीन और कई अन्य तरह के मिनिरल्स की जरूरत होती है. इतना ही नहीं हड्डियों की मजबूती के लिए ग्रोथ हार्मोन, पिट्यूटरी ग्लैंड और प्रजनन हार्मोन का भी होना जरूरी है. इसलिए इन सभी चीजों को प्राप्त करने के लिए डाइट में सही चीजों का समावेश करना जरूरी है.

ये 3 विटामिंस हड्डियों की मजबूती के लिए है जरूरी
1. विटामिन सी-वेबएमडी की खबर के मुताबिक विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही हड्डियों से पोषक तत्वों को रिसने से बचाता है. साइट्रस फलों में विटामिन सी भरा होता है. साइट्रस फ्रूट के लिए संतरा, नींबू, कीवी, आंवला आदि का सेवन करें.

2.विटामिन डी -अगर शरीर में विटामिन डी नहीं होगा तो कैल्शियम शरीर में रूकेगा ही नहीं. विटामिन डी ही कैल्शियम को स्टोर कर के रखता है. विटामिन डी के लिए शकरकंद, मशरूम, टूना मछली, फोर्टिफाइड सेरेल, राइस, बादाम और ऑरेंज जूस का सेवन करें. इसके अलावा सबसे अधिक विटामिन डी की प्राप्त सूर्य की रोशनी से मिलती है.

3.विटामिन के– पबमेड जर्नल के मुताबिक विटामिन के हड्डियों में खनिज पदार्थों की डेंसिटी को बनाए रखता है. खासकर उन लोगों में जिन्हें ऑस्टियोपोरिसस हुआ है. विटामिन के से हड्डियों में फ्रेक्चर का जोखिम बहुत कम हो जाता है.

ये भी जरूरी

1.पोटैशियम-कैल्शियम को शरीर में रोकने के लिए मैग्नीशियम और पोटैशियम की भी जरूरत होती है. इसलिए शरीर में पोटैशियम और मैग्नीशियम को बनाए रखने के लिए शकरकंद, अंजीर, बादाम, पालक, मशरूम, खीरा, हरी मटर, फूलगोभी, केला, ग्रेपफ्रूट, एप्रीकोट आदि का सेवन करें.

2.पर्याप्त प्रोटीन -प्रोटीन शरीर का बिल्डिंग ब्लॉक है. अगर प्रोटीन की कमी हो जाए तो फूड से कैल्शियम का अवशोषण सही से नहीं हो पाएगा. प्रोटीन के लिए दूध, दही, पनीर, मछली, ब्लैक बींस, मसूर की दाल, कॉर्न, सेलमॉन मछली, आलू, फूलगोभी, अंडा, ओट्स, टूना मछली, अमरूद, सीड्स आदि का सेवन करें. हालांकि बहुत ज्यादा प्रोटीन से भी कैल्शियम का शरीर में नुकसान हो जाता है. इसलिए प्रोटीन की संतुलित मात्रा हड्डियों के लिए जरूरी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Bihar: महिला हेल्थ ऑफिसर से मसाज कराते हुए डॉक्टर का वीडियो हुआ वायरल, शादीशुदा हैं दोनों

जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

सिंगल रहने से कम होता है तनाव, हेल्थ को होते हैं ये बड़े फायदे

Leave a Reply