उत्तरखंड में मौसम का मिजाज: चारधाम में बर्फबारी, हिमखंड टूटने से केदारनाथ पैदल मार्ग बाधित

उत्तरखंड में मौसम का मिजाज: चारधाम में बर्फबारी, हिमखंड टूटने से केदारनाथ पैदल मार्ग बाधित

प्रेषित समय :16:17:22 PM / Thu, Apr 20th, 2023

नई दिल्ली. उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण लोगों को आग बरसाने वाली गर्मी से काफी राहत मिली है. मिली जानकारी के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में बीते 24 घंटे में अच्छी बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में बुधवार रात से वर्षा का क्रम जारी है और इस कारण से यातायात भी प्रभावित हुआ है. रुद्रप्रयाग के पास हिमखंड टूटने से केदारनाथ पैदल मार्ग अवरुद्ध हो गया. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अवर अभियंता सुरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि भैरव ग्लेशियर के समीप हिमखंड टूटकर पैदल ट्रैक पर आ गिरा. इससे पैदल मार्ग बाधित हो गया. बर्फबारी रुकने पर यहां से बर्फ हटाने का काम शुरू किया जाएगा.

चार धाम में बर्फबारी, काम प्रभावित

मौसम विभाग के मुताबिक केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है. यहां पारा 4 से 6 डिग्री सेल्सियस गिर चुका है और मौसम काफी ठंडा हो चुका है. तन झुलसाती गर्मी से लोगों का काफी राहत मिली है. बर्फबारी व वर्षा से चारधाम यात्रा की तैयारियों संबंधी काम प्रभावित हुआ है.

अक्षय तृतीया 22 अप्रैल से खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट

गौरतलब है कि गंगोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को खुलेंगे. वहीं बद्रीनाथ धाम की यात्रा भी 27 अप्रैल से शुरू होने वाली है और मौसम में बदलाव के कारण यात्रा की तैयारियां प्रभावित हुई है.

 दिल्ली में भी तापमान में गिरावट

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण राजधानी दिल्ली में भी तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक-दो दिनों में कुछ जगहों पर लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. उत्तर भारत में हल्की बारिश से अगले तीन दिन तक राहत मिलने की उम्मीद है. पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. राजस्थान में भी बारिश हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केदारनाथ धाम के पट 25 अप्रैल को खुलेंगे, चारधाम यात्रा के लिए अब तक 9.68 लाख लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा: अब बद्रीनाथ-केदारनाथ में 300 रुपए में होंगे VIP दर्शन

महंगी हुई केदारनाथ हेलीकाप्टर सेवा, यह है नई रेट लिस्ट, इस तारीख से से शुरू होगी बुकिंग

बद्रीनाथ, केदारनाथ धाम की सुरक्षा का जिम्मा अब ITBP के हवाले, इसलिए लिया गया यह फैसला

केदारनाथ मंदिर के कपाट गुरुवार से बंद होंगे, सोने की परतों से सजा मंदिर का गर्भगृह

पीएम मोदी देवभूमि में: केदारनाथ में विधि विधान से की पूजा, रोपवे का किया शिलान्यास

Leave a Reply