Maharashtra: भीषण गर्मी के चलते 21 अप्रैल से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित, इन राज्यों ने भी लिया निर्णय

Maharashtra: भीषण गर्मी के चलते 21 अप्रैल से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित, इन राज्यों ने भी लिया निर्णय

प्रेषित समय :15:19:31 PM / Fri, Apr 21st, 2023

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने भीषण गर्मी और लू की स्थिति को देखते हुए 21 अप्रैल से राज्य बोर्ड के प्राथमिक, मध्य और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रारंभिक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गुरुवार को जारी आदेश में कहा गया है कि अन्य बोर्ड के स्कूल अपने पाठ्यक्रम और गतिविधियों पर विचार करने के बाद बंद करने के बारे में निर्णय ले सकते हैं. आदेश में कहा गया है कि विदर्भ को छोड़कर, राज्य में स्कूल 15 जून को फिर से खुलेंगे. विदर्भ में 30 जून से फिर से शुरू होंगे. मालूम हो कि गत 16 अप्रैल को नवी मुंबई में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह में भाग लेने के बाद हीट स्ट्रोक के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई थी.

ये राज्य कर चुके हैं घोषणा

इससे पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा ने इसी तरह की घोषणाएं कीं, क्योंकि तापमान लगातार बढ़ रहा है. दार्जिलिंग और कलिम्पोंग के दो पहाड़ी जिलों को छोड़कर पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को खराब मौसम के कारण 23 अप्रैल तक एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया था. सूचना और जनसंपर्क विभाग ने गुरुवार को कहा कि ओडिशा में सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त सभी स्कूल 21 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए बंद रहेंगे. ओडिशा राज्य सरकार ने गर्मी के कारण 12 अप्रैल से 16 अप्रैल तक और फिर 19 और 20 अप्रैल को पांच दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिए थे.

यहां दोपहर तक जारी रहेंगी कक्षाएं

झारखंड में, राज्य सरकार ने 19-25 अप्रैल से स्कूल के समय में बदलाव की घोषणा की. शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि किंडरगार्टन से कक्षा 5 तक के छात्र सुबह 7 बजे से 11 बजे तक स्कूलों में आएंगे, जबकि वरिष्ठ छात्र दोपहर तक कक्षाएं जारी रखेंगे. पटना जिला प्रशासन ने एक आदेश जारी कर सभी स्कूलों को सुबह 10.45 बजे तक कक्षाएं बंद करने का निर्देश दिया. मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिला प्रशासन ने भी कहा कि मावसिनराम ब्लॉक के अंतर्गत डांगर क्षेत्र के आसपास स्थित सभी शैक्षणिक संस्थान लू की स्थिति के कारण शुक्रवार से एक सप्ताह तक बंद रहेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर भारत में डरा रहा है कोरोना, दिल्ली, महाराष्ट्र-यूपी में हालात गंभीर, मृतकों की संख्या भी बढ़ी

महाराष्ट्र : अजित पवार की बगावत की खबरों पर शरद पवार ने दी प्रतिक्रिया, जानिए उन्होंने क्या कहा

महाराष्ट्र: भीषण सड़क हादसा, 200 फीट खाई में गिरी बस, 10 यात्रियों की मौत; 25 से ज्यादा घायल

महाराष्ट्र में चंद्रपुर में मधुमक्खियों ने टूरिस्टों पर किया हमला, 2 की मौत और 5 घायल

महाराष्ट्र के CM शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस कैबिनेट के साथ पहुंचे अयोध्या, हुआ भव्य स्वागत

Leave a Reply