MP में मौसम बिगड़ा, अगले चार दिन जबलपुर, भोपाल में बरसेंगे बदरा, यहां गिरे ओले

MP में मौसम बिगड़ा, अगले चार दिन जबलपुर, भोपाल में बरसेंगे बदरा, यहां गिरे ओले

प्रेषित समय :15:40:26 PM / Wed, Apr 26th, 2023

भोपाल/जबलपुर. मध्यप्रदेश में फिर आंधी-बारिश का दौर शुरू हो गया है. अगले चार दिनों तक जबलपुर व भोपाल में पानी गिरने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. वहीं मंगलवार 25 अप्रैल की शाम और रात में जबलपुर और छिंदवाड़ा जिले में ओले भी गिरे हैं. अरब सागर, बंगाल की खाड़ी से नमी आने और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से मई के पहले सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहेगा. भोपाल-जबलपुर में अगले 4 दिन बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के आधे हिस्से में बारिश के आसार हैं. इंदौर-ग्वालियर में बादल छाए रहेंगे, जबकि गुना में बुधवार दोपहर 2 बजे के बाद मौसम बदल गया. 3 बजे बारिश शुरू हो गई. नीमच और सागर के बहेरिया में भी पानी गिरा. मंदसौर जिले के पिपलियामंडी में बारिश के बीच पेड़ गिर गया. तेज हवा, गरज-चमक के साथ बारिश हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक 26 अप्रैल से उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो जाएगा. मध्यप्रदेश में 27 अप्रैल से इसका असर दिखाई देगा. 4 मई तक यह एक्टिव रहेगा. इस कारण मई के शुरुआती सप्ताह में भी मौसम बदला सा ही रहेगा. प्रदेश भर में बादलों का दौर रहेगा. गरज-चमक के साथ बारिश होगी.

उधर, मंगलवार जबलपुर में तेज बारिश हुई. ओले भी गिरे. दमोह और मंडला में भी बूंदाबांदी हुई है. छिंदवाड़ा में देर रात आंधी के साथ पानी गिरा. जिले के जुन्नारदेव, परासिया, न्यूटन, पारडसिंगा और पांढुरना में ओले भी गिरे. पांढुर्ना में तो आंवले के आकार के ओले गिरे.

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिकों ने 29 अप्रैल तक की वेदर रिपोर्ट जारी की है. इसमें बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में 26 से 29 अप्रैल तक कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, ग्वालियर, मुरैना और श्योपुरकलां में बादल छाए रहेंगे. 40 से 50्यद्व प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है.

ग्वालियर की रात पचमढ़ी से ठंडी रही

मध्यप्रदेश के 10 से ज्यादा शहरों में मंगलवार रात का तापमान 20 डिग्री या इससे कम रहा. पचमढ़ी से ठंडे मलाजखंड और ग्वालियर रहे. मलाजखंड में न्यूनतम पारा 16.3, ग्वालियर में 18.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जबकि पचमढ़ी में यह 19.0 रहा. 25 डिग्री तापमान के साथ उज्जैन की रात सबसे गर्म रही. बाकी शहरों में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से कम दर्ज हुआ.

इस कारण अप्रैल में बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल महीने में अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है. इस नमी के कारण ही बादल, आंधी और बारिश का दौर बना हुआ है. वहीं, कश्मीर में जो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, वे राजस्थान से गुजर रहे हैं. इस कारण भी बारिश का दौर चल रहा है. इससे अप्रैल में दिन-रात के तापमान में खासी गिरावट देखने को मिली है. अगले पांच दिन भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी का बजट: किसी ने घोर निराशा जताई तो किसी ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की समृद्धि कहा

मध्यप्रदेश: सीधी में ट्रक ने 3 बसों को मारी टक्कर, 13 की मौत, 10 लाख मुआवजे का ऐलान

मध्यप्रदेश का पहला वर्चुअल रियल्टी लैब जबलपुर में स्थापित, सीएम ने उद्घाटन करते हुए कहा बच्चों की शिक्षा में कारगर साबित होगा

सीएम शिवराजसिंह चौहान ने जबलपुर में किया ध्वजारोहण, कहा तेजी से आगे बढ़ रहा है अपना मध्यप्रदेश..!

मध्यप्रदेश की सैर: सर्दियों में ग्वालियर में करें इन जगहों का करें दीदार

मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर फिर अलर्ट, अभी 7 एक्टिव मामले..!

Leave a Reply