एमपी में वर्षा का सिलसिला जारी, जबलपुर और नर्मदापुरम में ओले गिरने की चेतावनी, अगले कई दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

एमपी में वर्षा का सिलसिला जारी, जबलपुर और नर्मदापुरम में ओले गिरने की चेतावनी, अगले कई दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

प्रेषित समय :15:21:49 PM / Sun, Apr 30th, 2023

भोपाल, जबलपुर. वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर तीन मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं. हवाओं का रूख भी दक्षिणी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है. इस वजह से हवाओं के साथ अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है. बड़े पैमाने पर वातावरण में आर्द्रता मौजूद रहने के कारण मध्य प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में बादल बने हुए हैं. साथ ही रुक-रुककर बौछारें भी पड़ रही हैं. इस वजह से दिन और रात के तापमान में काफी गिरावट भी दर्ज हो रही है.

पिछले 24 घंटों के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सिवनी में 57.2, छिंदवाड़ा में 35.2, जबलपुर में 31.7, नरसिंहपुर में 24, मंडला में 16.4, इंदौर में 15.5, बैतूल में 13.6, उमरिया में 11.2, उज्जैन में 9.4, खंडवा में 6.8, मलाजखंड में 6.6, पचमढ़ी में चार,रायसेन में 3.4, धार में 2.7, नर्मदापुरम में 2.6, भोपाल में दो, रतलाम में एक, ग्वालियर में 0.4 एवं गुना में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक रविवार, सोमवार को मध्य प्रदेश के सभी जिलों में वर्षा होने की संभावना है. विशेषकर जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में तेज बौछारें पडऩे के साथ ओले गिरने की भी आशंका है.

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में पाकिस्तान के मध्य में एक शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है. अरब सागर के अमीनीदीप पर एक चक्रवात मौजूद हैं. इस चक्रवात से लेकर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि इन तीन मौसम प्रणालियों के अलावा वर्तमान में हवाओं का रुख भी दक्षिणी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है. इस वजह से लगातार नमी आ रही है. जिसके चलते बादल बने हुए हैं और गरज-चमक के साथ राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में वर्षा हो रही है. रविवार-सोमवार को भी राजधानी सहित सभी जिलों में वर्षा होने की संभावना है. इस दौरान नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभाग के जिलों में तेज बौछारें पडऩे के साथ ही ओले भी गिर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में 1.25 करोड़ रुपए के सोने के जेवर लेकर आए दो युवकों को आरपीएफ ने पकड़ा

जबलपुर आरटीओ की बड़ी कार्रवाई, जिले के 2 हजार 444 सवारी ऑटो पर लगा ब्रेक, पंजीयन निलंबित

जबलपुर में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले, MP में पुलिस नक्सलियों को मार रही, दिग्गी को सुनने जनता नहीं जाती

संतरागाछी-जबलपुर- संतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस 26 व 27 अप्रैल को निरस्त

MP में मौसम बिगड़ा, अगले चार दिन जबलपुर, भोपाल में बरसेंगे बदरा, यहां गिरे ओले

Leave a Reply