IMD की साइक्लोन की चेतावनी : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है कम वायु दबाव, मई मेें भी बारिश की संभावना

IMD की साइक्लोन की चेतावनी : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है कम वायु दबाव, मई मेें भी बारिश की संभावना

प्रेषित समय :14:47:04 PM / Wed, May 3rd, 2023

नई दिल्ली. देश में बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी है. अप्रैल के अखिरी दिनों से शुरू हुई बारिश मई में भी जारी है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 5 दिनों तक 14 राज्यों में तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा 5 राज्यों में हल्की बारिश और 10 राज्यों में बादल छाए रहने की आशंका है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि छह मई के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बनने और इसके परिणामस्वरूप अगले 48 घंटों में कम वायु दाबव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है.

उड़ीसा सीएम नवीन पटनायक मे की हाई लेवल मीटिंग

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि कुछ प्रणालियों ने इसके एक चक्रवात होने का पूर्वानुमान जताया है. हम नजर रख रहे हैं. नियमित रूप से अपडेट उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं पूर्वानुमान के बाद, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों से किसी भी घटना के लिए तैयार रहने को कहा है. नवीन पटनायक ने राज्य के अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा. उन्होंने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को यदि आवश्यक हो तो चक्रवात आश्रयों में स्थानांतरित करने और चक्रवात के बाद राहत और बहाली कार्यों के लिए योजना तैयार करने के निर्देश जारी किए.

अधिकारियों को दी सलाह

रिपोर्ट के अनुसार, 2 मई, 2019 को ओडिशा तट पर आए चक्रवात फैनी को याद करते हुए, पटनायक ने कहा कि गर्मियों के दौरान चक्रवातों के मार्ग का निर्धारण मुश्किल है. उन्होंने अधिकारियों को सलाह दी कि आवश्यक हुआ हो तो निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करें और चक्रवात के बाद के राहत कार्यों की योजना तैयार रखें. पटनायक ने मुख्य सचिव पीके जेना को नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करने और विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू को सभी विभागों और जिलों के साथ समन्वय के साथ काम करने को कहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अगले 3 दिनों में एमपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दक्षिण-पश्चिम मानसून का दिख रहा असर

मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग ने इन शहरों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

दिल्लीवासियों को मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने कई राज्यों को दी भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी-बिहार वालों को भी मिल सकती है राहत

उत्तर भारत में अगले सप्ताह ठंड से और बिगड़ेंगे हालात, माइनस में जाएगा पारा, बारिश की चेतावनी

Leave a Reply