उत्तर भारत में अगले सप्ताह ठंड से और बिगड़ेंगे हालात, माइनस में जाएगा पारा, बारिश की चेतावनी

उत्तर भारत में अगले सप्ताह ठंड से और बिगड़ेंगे हालात, माइनस में जाएगा पारा, बारिश की चेतावनी

प्रेषित समय :20:16:06 PM / Thu, Jan 12th, 2023

नई दिल्ली. देश भर के कई राज्यों में सर्दी से हालत खराब है. इनमें उत्तर भारत में तो लोगों का बाहर निकलना बंद हो रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ सकती है. मौसम विशेषज्ञ भविष्यवाणी करते हैं, जनवरी 2023 में अभी भी इतिहास की सबसे ज्यादा सर्दी पडऩा बाकी है. इस क्षेत्र (उत्तर भारत) में पारा अभी और नीचे जाएगा, मैदानी इलाकों में तापमान अगले सप्ताह -4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था लाइव वेदर ऑफ इंडिया के संस्थापक नवदीप दहिया के अनुसार, 16 से 18 जनवरी के बीच चरम पर होगी ठंड, 14 से 19 जनवरी के बीच भीषण ठंड का प्रकोप देखे जाने की संभावना है.

दिल्ली में अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश से कुछ दिनों के लिए भीषण ठंड से कुछ राहत मिल सकती है. हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह भी कहा है कि शनिवार से दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर की स्थिति काफी बढ़ सकती है. साथ ही IMD द्वारा भविष्यवाणियों का बचाव करते हुए कहा गया, तीन दिनों के साथ परिणाम में कुछ बदलाव हो सकते हैं और कोहरा को देखना महत्वपूर्ण हो सकता है. सिंगल डिजिट में तापमान रहने की चेतावनी जारी हुई है. दहिया ने ट्विटर पर बताया, इसके अलावा, ध्यान रखें कि यह जनवरी के 11 दिनों में एक ऐतिहासिक क्षणों को नोट कर रहा है. जनवरी 2023 ऐतिहासिक रूप से सबसे ठंडा हो सकता है.

कब मिलेगी राहत?

कई हफ्तों की कंपा देने वाली शामों के बाद, आईएमडी ने उत्तर पश्चिम भारत के लोगों के लिए इस सप्ताह भीषण ठंड से केवल थोड़ी राहत मिलने का अनुमान लगाया है. शुक्रवार तक, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में कम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान था. हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में अत्यधिक ठंड के एक और दौर की चेतावनी दी. दिल्ली में सबसे कम तापमान गुरुवार को 9.3 डिग्री सेल्सियस था, जो मौसम के सामान्य से दो डिग्री अधिक था, शहर में 23 साल में तीसरी सबसे केड़ी शीत लहर थी. आईएमडी के मुताबिक, अधिकतम तापमान लगभग 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

बारिश से लेकर बर्फबारी तक की चेतावनी

आईएमडी के मौसम विशेषज्ञ आरके जेनामणि ने कहा, अगले चार दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में बूंदाबांदी और हल्की बारिश होगी. उन्होंने आगे कहा, 12 जनवरी को जम्मू-कश्मीर समेत हिमालयी राज्यों और खासकर कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी संभव है. 11 से 14 जनवरी के बीच हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश या बर्फबारी हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

OPS पर दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, इन बलों में मिलेगी पुरानी पेंशन, अदालत बोली- ये हैं भारत के सशस्त्र बल

CBI का दिल्ली से पंजाब तक कार्रवाई, एफसीआई स्कैम मामले में 50 से अधिक जगहों पर ताबड़तोड़ छापामारी

Delhi Crime: जब दिल्ली पुलिस टीम को अचानक 150 से 200 अफ्रीकियों ने घेरा, यह है मामला

दिल्ली तेल तिलहन बाजार में खाद्य तेल तिलहनों में आई गिरावट

दिल्ली, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आया भूकंप, लोगों ने महसूस किए तेज झटके

दिल्ली के कंझावला हादसे के आरोपियों को कोर्ट ने 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

Leave a Reply