मणिपुर हिंसा : भारतीय सेना, असम राइफल्स ने 23,000 नागरिकों को बचाया; चुराचांदपुर में कर्फ्यू में ढील

मणिपुर हिंसा : भारतीय सेना, असम राइफल्स ने 23,000 नागरिकों को बचाया; चुराचांदपुर में कर्फ्यू में ढील

प्रेषित समय :14:39:12 PM / Sun, May 7th, 2023

इम्फाल. मणिपुर में हिंसा रोकने के लिए बुलाए गए भारतीय सेना और असम राइफल्स ने अब तक लगभग 23,000 नागरिकों का रेस्क्यू किया है. रेस्क्यू किए गए लोगों को ऑपरेटिंग बेस में ले जाया गया है. भारतीय सेना के रविवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी.

बयान के अनुसार, बचाव अभियान शुरू होने के बाद से हिंसा की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है, जिसके कारण रविवार को सुबह करीब तीन घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई. बता दें कि सेना और असम राइफल्स के जवान नागरिकों को बचाने, हिंसा पर अंकुश लगाने और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए पिछले 96 घंटों से अथक रूप से काम कर रहे हैं.
बता दें कि 3 मई को अनुसूचित जनजाति (एसटी) कैटेगरी में बहुसंख्यक मेइती समुदाय को शामिल करने के विरोध में पूर्वोत्तर राज्य के कुछ जिलों में झड़पों के तत्काल बाद हिंसा भड़क उठी थी. इसके बाद हिंसा के बाद जिला प्रशासन ने हिंसा प्रभावित चुराचांदपुर में पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया था.

मणिपुर सरकार ने सेना और असम राइफल्स की मांग की थी

मणिपुर सरकार ने तीन और चार मई को सेना और असम राइफल्स की मांग की थी. राज्य के पुलिस महानिदेशक पी डोंगल ने कहा है कि सुरक्षा बलों के हस्तक्षेप के बाद राज्य में स्थिति में सुधार हुआ है.

उन्होंने कहा कि मणिपुर में आरएएफ, बीएसएफ और सीआरपीएफ सहित बलों को तैनात किया गया है और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के प्रमुख कुलदीप सिंह को सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है. राज्य के डीजीपी ने कहा कि राज्य सरकार ने मणिपुर में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (खुफिया) आशुतोष सिन्हा को समग्र परिचालन कमांडर नियुक्त किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मणिपुर हिंसा से प्रभावित 1000 से अधिक लोगों ने असम में ली शरण, अब तक 54 की मौत, तनाव जारी

मणिपुर में सेना-असम राइफल्स ने हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों से 4,000 लोगों को बचाया, 8 जिलों में Curfew, मैरी कॉम ने केंद्र से की ये अपील

मणिपुर भाजपा में असंतोष? मुश्किल में CM एन ​बीरेन सिंह

LOC पर घुसपैठ रोकने भारतीय सेना ने सीमा पर इंस्टॉल किए क्वाडकॉप्टर जैमर और मल्टी-शॉट गन

अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटना का शिकार हुआ भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर, एक पायलट शहीद

संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर बने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम

Leave a Reply