संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर बने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम

संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर बने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम

प्रेषित समय :11:07:56 AM / Wed, Jul 6th, 2022

न्यूयॉर्क. भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को इसकी घोषणा की. लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम 36 वर्षो से अधिक समय तक भारतीय सेना में सेवा दे रहे हैं. उन्होंने मध्य भारत में जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मिलिट्री रीजन के रूप में कार्य किया. इस दौरान उन्होंने सेना की परिचालन और रसद तैयारियों में योगदान दिया. लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम के पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक विज्ञान में दो मास्टर ऑफ फिलॉसफी डिग्री हैं. तमिल के अलावा उनकी अंग्रेजी और हिंदी में अच्छी पकड़ है.

उन्होंने रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय में खरीद और उपकरण प्रबंधन के लिए अतिरिक्त महानिदेशक, स्ट्राइक इन्फैंट्री डिवीजन के डिप्टी जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया. इन्फैंट्री डिवीजन, एक माउंटेन ब्रिगेड के कमांडर भारतीय सशस्त्र बलों के भीतर अन्य नियुक्तियों के बीच. लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम ने वियतनाम, लाओस और कंबोडिया में भारत के रक्षा अताशे के रूप में और 2000 में सिएरा लियोन में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ एक कर्मचारी अधिकारी के रूप में कार्य किया.

डीएसएससी के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को 1986 में कोर ऑफ आर्मी एयर डिफेंस में कमीशन किया गया था. उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने तमिलनाडु के अमरावतीनगर में सैनिक स्कूल, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में पढ़ाई की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय राजनयिक को संयुक्त राष्ट्र संघ में मिली अहम जिम्मेदारी, अमनदीप सिंह गिल प्रौद्योगिकी दूत नियुक्त

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की मांग, नए स्थायी सदस्यों को भी दिया जाए वीटो का अधिकार

दुनियाभर में आधी से ज्यादा महिलाएं होती हैं बिना मर्जी के प्रेग्नेंट, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा

संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस के खिलाफ प्रस्ताव नहीं हो पाया पारित, भारत ने वोटिंग से किया किनारा

Leave a Reply