एमपी में अब मोचा तूफान कराएगा बारिश, 8 जिलों में हो सकती है बूंदाबादी..!

एमपी में अब मोचा तूफान कराएगा बारिश, 8 जिलों में हो सकती है बूंदाबादी..!

प्रेषित समय :16:12:24 PM / Sun, May 7th, 2023

पलपल संवाददाता, एमपी. मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी नहीं पड़ रही है, अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे है. अगले सप्ताह भी तापमान बहुत ज्यादा नहीं चढ़ेगा. इस बीच बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान मोचा उठेगा, जिसके चलते प्रदेश में बारिश व तूफान आने की संभावना है. जबलपुर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री के लगभग है तो दूसरी ओर उज्जैन व रतलाम में बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है.

मौसम विशेषज्ञों की माने तो भोपाल, इंदौर, सीहोर, बैतूल, देवास, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर व आगर सहित कुछ क्षेत्रों में मौसम करवट लेगा और बूंदाबादी होने की संभावना है. यहां तक कि आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. तूफान मोचा के 8 व 9 मई को तीव्रता से बढऩे की संभावना व्यक्त की गई है. फिर  15 मई के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है, इस बीच उत्तर-पश्चिम भारत से लेकर मध्यभारत के राज्यों में कई दिनों तक लगातार गर्म हवांए चलेगी लेकिन आमदिनों की गर्मियों की तुलना में कम ही होगी.जून में मानसूनी बारिश शुरु होगी ऐसे में दो दशक की सबसे छोटी गर्मी होने वाली है. इस तूफान को मोचा नामक यमन ने दिया है, यह यमन शहर का एक हिस्सा है. जो अपने व्यापार के लिए जाना जाता है.

तूफान आने से प्री मानसूनी बारिश की संभावना-

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि जून माह में गर्मी कम होगी या ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता है लेकिन एक जून को मानसून केरल में दस्तक देता है व आखिर में पश्चिमी राजस्थन पहुंचकर 8 जुलाई तक पूरे देश में छा जाता है. ऐसे में उत्तर भारत में मानसूनी दस्तक देने से पहले गर्मी का तेज असर हो सकता है. यदि अरब सागर या बंगाल की खाड़ी में कोई तूफान विकसित हुआ तो प्री-मानसूनी बारिश हो सकती है. उस वक्त जरुर गर्मी का अहसास कम हो जाएगा. दो दिन से गर्मी अपने तेवर दिखा रही है, रायसेन में एक ही दिन में पांच डिग्री तक वृद्धि हुई वहीं जबलपुर, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर में तापमान में बढ़ा है लेकिन 40 डिग्री के अंदर ही रहा. नरसिंहपुर व रतलाम सबसे ज्याा गर्म रहा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश के धार ज़िले के किसानों ने कर ली है जलवायु परिवर्तन से निपटने की तैयारी

एमपी का बजट: किसी ने घोर निराशा जताई तो किसी ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की समृद्धि कहा

मध्यप्रदेश: सीधी में ट्रक ने 3 बसों को मारी टक्कर, 13 की मौत, 10 लाख मुआवजे का ऐलान

मध्यप्रदेश का पहला वर्चुअल रियल्टी लैब जबलपुर में स्थापित, सीएम ने उद्घाटन करते हुए कहा बच्चों की शिक्षा में कारगर साबित होगा

सीएम शिवराजसिंह चौहान ने जबलपुर में किया ध्वजारोहण, कहा तेजी से आगे बढ़ रहा है अपना मध्यप्रदेश..!

मध्यप्रदेश की सैर: सर्दियों में ग्वालियर में करें इन जगहों का करें दीदार

Leave a Reply