MP : डिफाल्टर किसानों की ब्याज माफी को शिवराज कैबिनेट की मंजूरी, समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की अवधि बढ़ी

MP : डिफाल्टर किसानों की ब्याज माफी को शिवराज कैबिनेट की मंजूरी, समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की अवधि बढ़ी

प्रेषित समय :14:31:15 PM / Tue, May 9th, 2023

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक में डिफाल्टर किसानों का ब्याज माफ करने की योजना को मंजूरी दी गई. इसमें सरकार 11 लाख 19 हजार किसानों का 2,130 करोड़ रुपये का ब्याज माफ करेगी. 

सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया और कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि 25 मई को भोपाल में किसानों का महासम्मेलन होगा. योजना के लिए आवेदन पत्र 13 मई से लेना प्रारंभ किए जाएंगे. 12 मई को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के कार्यालयों में डिफाल्टर किसानों की सूची चस्पा की जाएगी. दावे-आपत्ति का का परीक्षण 16 से 18 मई के बीच किया जाएगा और 22 मई को जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों को ब्याज की राशि अंतरित कर दी जाएगी. जो किसान इस अवधि में आवेदन नहीं कर पाएंगे वे 30 नवंबर 2023 तक योजना के लिए पात्र रहेंगे और आवेदन कर सकेंगे. ब्याज माफी के बाद किसानों को सहकारी समितियों द्वारा डिफाल्टर मुक्त होने का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा. एक जून से पात्र किसानों को सहकारी समितियों पर खाद-बीज मिलना प्रारंभ हो जाएगा.

कैबिनेट बैठक में एक और बड़ा निर्णय यह लिया गया कि किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद 20 मई तक की जाएगी. यह अवधि बुधवार को समाप्त हो रही थी. वर्षा और ओलावृष्टि की स्थिति को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है. साथ ही सहकारी समितियों को ऋण चुकाने की समय सीमा में भी वृद्धि की गई है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP : श्रीराम गमन पथ न्यास गठन को शिवराज कैबिनेट ने दी मंजूरी, दतिया-खजुराहो का जुड़ेगा हवाई कनेक्शन

MP: शिवराज कैबिनेट ने दी मिलेट मिशन को मंजूरी, ट्रांसजेंडर्स को मिलेगा ओबीसी का दर्जा

शिवराज कैबिनेट का निर्णय: बंद होंगे अहाते, धार्मिक संस्थान से 100 मीटर दूर होंगी शराब दुकानें

एमपी में अब बेटियों को भी मिलेगी अनुकम्पा नियुक्ति, शिवराज कैबिनेट में फैसला..!

एमपी की शिवराज कैबिनेट का बड़ा निर्णय, अपराधियों से मुक्त जमीन पर बनेंगे विद्यालय, यह निर्णय भी लिये

Leave a Reply