एमपी की शिवराज कैबिनेट का बड़ा निर्णय, अपराधियों से मुक्त जमीन पर बनेंगे विद्यालय, यह निर्णय भी लिये

एमपी की शिवराज कैबिनेट का बड़ा निर्णय, अपराधियों से मुक्त जमीन पर बनेंगे विद्यालय, यह निर्णय भी लिये

प्रेषित समय :17:22:28 PM / Tue, Jun 7th, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बड़ी बैठक हुई है. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि अपराधियों से छीनी गई भूमि पर स्कूल का निर्माण होगा. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनट की बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दबंगों से छीनी गई भूमि को आंगनबाड़ी और स्कूलों को प्रदान करने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि प्रदेश में संचालित प्राइवेट बसें, जो कोरोना के दौरान लॉकडाउन में बंद थीं, उनके बस मालिकों को देय मासिक वाहन कर में 130 करोड़ रुपये की छूट देने का निर्णय लिया गया है.

साथ ही शिवराज कैबिनेट स्वस्थ भारत मिशन द्वितीय के अनुसमर्थन को मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना में संशोधन किया गया है. इसमें पहली जांच के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, अब विभाग बाकी की जांचों को मॉनिटर कर गर्भवती महिला को बुला सकता है. चार जांचें मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए अति आवश्यक है. गृह मंत्री ने कहा कि दतिया जिले में 330 मेगावॉट सौर उर्जा लगाने की अनुमति दी गई है. ये एक बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है. मंत्री ने कहा कि सीएम चौहान ने सड़क सुरक्षा पर तीन सदस्यीय समिति गठन करने के निर्देश दिए हैं. समिति में लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया सदस्य होंगे.

दरअसल, एमपी में हाल कि दिनों में माफियाओं के ठिकानों पर बुलडोजर चलाकर सरकारी जमीनों को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है. इन्हीं जमीनों पर स्कूल और गरीबों के लिए घर का निर्माण कराया जाएगा. राज्य कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश में घरेलू बिजली कनेक्शन पर इवी चार्ज करने पर लगी रोक, अलग मीटर लगाना होगा, वरना देना होगा जुर्माना

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में बड़ा हादसा, बांध में डूबने से चार बच्चों की मौत

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज, ऐसे करें चेक

मध्य प्रदेश में सड़क या सार्वजनक स्थानों पर मवेशी मिले तो पशु मालिकों पर लगेगा एक हजार रुपये जुर्माना

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव अभी दूर पर कांग्रेस-भाजपा के कमल आमने-सामने

हाईकोर्ट से मध्य प्रदेश के तीन हजार आयुष डाक्टरों को राहत, सेवा समाप्ति के आदेश पर लगाई रोक

मध्य प्रदेश: भाजपा स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित, डॉ स्वाति गोडबोले बनी प्रदेश सह संयोजक

Leave a Reply