मखाना खाने के 5 जबरदस्त फायदे, वजन करे कंट्रोल

मखाना खाने के 5 जबरदस्त फायदे, वजन करे कंट्रोल

प्रेषित समय :10:40:54 AM / Tue, May 9th, 2023

शरीर को कई तरह के विटामिन्स और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इसके लिए तरह-तरह के फूड्स की जरूरत होती है. इसी तरह मखाने का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर को मजबूत बनाने, खून की कमी दूर करने और कई बीमारियों से बचाने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. आइए आज हम आपको मखाना से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

1.न्यूट्रिशन्स से भरपूर- हेल्‍थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, मखाना में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, फाइबर तो होता ही है साथ ही यह कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, फॉस्‍फोरस से भी भरपूर होता है. इस तरह ये हड्डियों को हेल्‍दी रखने, ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने, कोलस्‍ट्रॉल लेवल को ठीक रखने में भी मदद करता है. यह नर्व फंक्‍शन और मसल्‍स कॉन्ट्रैक्शन में भी काफी फायदा पहुंचाता है.

2. पाचन तंत्र मजबूत करे- मखाना में कई औषधीय गुण होते हैं, जिस वजह से इसे हेल्‍दी फूड की कैटेगरी में शामिल किया गया है. मखाने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी ट्यूमर गुण होता है और यह पाचन तंत्र सुधारने से लेकर शरीर को मजबूत बनाने में भी काफी मदद करता है. मखाना के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है.

3. हार्ट के लिए फायदेमंद- मखाना में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. हृदय संबंधी समस्याओं में अगर आप मखाने को अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें तो यह लाभदायक होता है. यह हार्ट को हेल्दी रखता है. इसके नियमित सेवन से बीपी भी कंट्रोल में होता है.

4. वजन कम करे- मखाना के नियमित सेवन से वजन कम होता है. अगर आप भी वेट लूज करना चाहते हैं तो खाली पेट मखाने का सेवन करें. मखाने में मौजूद तत्व वेट लॉस में कारगर होते हैं. सुबह खाली पेट मखाना खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे दिनभर भूख कम लगती है. इससे शरीर में पोषक तत्व की कमी भी दूर होती है.

5. ब्लड शुगर कंट्रोल करे- खाली पेट मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज रोगियों के लिए मखाना एक अच्छा फूड माना गया है. इसे रोजाना सुबह खाने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

IPL में एक ओवर में पांच छक्के खाने के बाद बिगड़ी यश की तबीयत, वह बीमार पड़े और 7-8 किलो वजन घटा

चावल, ब्रेड और चॉकलेट समेत 5 फूड्स तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन

झारखंड के हजारीबाग में रामनवमीं के सार्वजनिक उत्सव पर लगा प्रतिबंध, कांग्रेस भी उतरी विरोध में

कई कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो ट्राई करें ये आसान तरीका

सार्वजनिक भूमि का अतिक्रमण और विकास गतिविधियों को बाधित नहीं कर सकते धार्मिक स्थल: दिल्ली हाईकोर्ट

Leave a Reply