Cyclone Mocha - बंगाल, ओडिशा से टकराएगा चक्रवाती तूफान मोचा, IMD ने कई राज्यों को दी चेतावनी

Cyclone Mocha - बंगाल, ओडिशा से टकराएगा चक्रवाती तूफान मोचा, IMD ने कई राज्यों को दी चेतावनी

प्रेषित समय :18:47:06 PM / Tue, May 9th, 2023

कोलकाता. मोचा चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग ने कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवात में तब्दील हो सकता है और इसके इस सप्ताह के अंत में बांग्लादेश और म्यांमार के तट की ओर बढऩे की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि कम दबाव का क्षेत्र मंगलवार शाम तक एक तनाव होने और अगले दिन एक चक्रवाती तूफान में बढऩे का अनुमान है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की सूचना दी. मौसम कार्यालय ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के आसपास के क्षेत्रों के साथ-साथ दक्षिण-पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी के समुद्री क्षेत्रों में पर्यटन, अपतटीय गतिविधियों और शिपिंग को लेकर एडवाइजरी जारी की है. मौसम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इन उपायों को शुक्रवार तक लागू करने की सलाह दी गई है.

बंगाल प्रभाव के लिए तैयार

दक्षिण 24 परगना में सागर ब्लॉक आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान मोचा के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा की.

मोचा बहुत गंभीर चक्रवात में बदल जाएगा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के प्रमुख डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा तूफान समुद्र के ऊपर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बहुत गंभीर चक्रवात में बदल सकता है.

एहतियाती कदम उठाए गए- ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों को आश्वासन दिया कि आवश्यक एहतियाती कदम उठाए गए हैं और घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि चक्रवात मोचा पूर्वी राज्य में दस्तक नहीं दे सकता है. उन्होंने कहा कि चक्रवात मोचा को लेकर घबराने की कोई बात नहीं है. यह पश्चिम बंगाल में लैंडफॉल नहीं कर सकता है, लेकिन राज्य के तटीय इलाकों को सतर्क रहने को कहा गया है. एहतियात के तौर पर 10 और 11 मई को सुंदरबन और दीघा में अलर्ट जारी किया गया है.

मछुआरों, जहाजों को समुद्र में नहीं जाने के निर्देश

मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने डिप्रेशन का राज्य पर ज्यादा असर नहीं होगा. मछुआरों, जहाजों और ट्रॉलरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया. उन्होंने मछुआरों, जहाजों, ट्रॉलरों और छोटी नावों को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने के लिए कहा और क्षेत्र के लोगों से तट पर लौटने का आग्रह किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में तबाही मचा रहा बम चक्रवात, बर्फीले तूफान से अब तक 18 लोगों की मौत

अमेरिका में बम चक्रवात ने मचाई तबाही, कड़ाके की ठंड में लाखों घरों की बिजली गुल

देश के कई राज्यों में भारी बारिश करायेगा मैंडूस चक्रवात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अंडमान सागर में बन रहा है चक्रवात, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

IMD Alert: बंगाल की खाड़ी में बन रहा भारी चक्रवात, मौसम विभाग का अलर्ट, सरकारी कर्मियों की छुट्टियां केंसिल

Leave a Reply