एमपी में फिर एक्टिव होगा तूफान मोचा, बदलेगा मौसम, 15 मई से चलेगी गर्म हवाएं

एमपी में फिर एक्टिव होगा तूफान मोचा, बदलेगा मौसम, 15 मई से चलेगी गर्म हवाएं

प्रेषित समय :16:56:33 PM / Wed, May 10th, 2023

पलपल संवाददाता, एमपी. मध्यप्रदेश में एक बार फिर तूफान मोच एक्टिव होने वाला है. जिसके चलते मौसम में करवट बदलेगा और 15 मई से हवा की रफ्तार सामान्य से तीन गुना ज्यादा होगी. इसके अलावा कहीं कहीं बूंदाबांदी भी होने के आसार है. यह बदलाव बंगाला की खाड़ी में उठे चक्रवात के कारण हो रहा है.

मौसम विभाग के सूत्रों की माने तो बंगाल, ओडिशा, सहित तटीय क्षेत्रों में बारिश की संभावना है. 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. इसके अलावा 12 मई को तूफान और ज्यादा डेंजर हो सकता है.  यदि मोचा तूफान की बात की जाए तो एक-दो दिन में दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, अंडमान सागर में बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 11 कई को तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा. ऐसा भी कहा जा रहा है कि 14 मई को बांग्लादेश-म्यांमार तटों पर जाने से पहले यह तूफान और ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

एमपी में गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरु कर दिए है लेकिन तूफान के चलते मौसम में फिर बदलाव होगा. इन दिनों दमोह, खजुराहो, रतलाम में झुलसाने वाली गर्मी पडऩे लगी है. वहीं जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर में भी तापमान चढ़ा हुआ है. मौसम साफ होने से सूरज की रोशनी सीधे धरती पर आ रही है. यही वजह है कि गर्मी का असर और ज्यादा है. 15 मई के बाद लू चलने लगेगी. एमपी के मौसम पर नजर डाले तो कई शहरों में तापमान 40 डिग्री के आसपास है लेकिन रात का पारा 25 डिग्री से नीचे ही रहा. एमपी के जबलपुर में रात का तापमान 26, पचमढ़ी में 17, रीवा में 17.6, खजुराहों में 19.2, रायसेन में 18.8, उमरिया में 19.7, मलाजखंड 19.9, ग्वालियर 19.9 डिग्री रहा. वहीं प्रदेश के 15 शहरों में तापमान में वृद्धि हो रही है, 15 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. भोपाल में 40.2 डिग्री रहा. दमोह, खजुराहो व रतलाम में झुलसाने वाली गर्मी रही, यहां पर तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहा. जबलपुर, टीकमगढ़ व नरसिंहपुर में भी तापमान उछाल पर रहा. सीधी, सतना, गुना, सागर, रीवा, उज्जैन, नौगांव व नर्मदापुरम में भी दिन का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा ही रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में अब मोचा तूफान कराएगा बारिश, 8 जिलों में हो सकती है बूंदाबादी..!

#Politics: महाराष्ट्र में सियासी चाय के प्याले में तूफान! कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

JABALPUR: आंधी-तूफान ने निरस्त कराया सीएम का कार्यक्रम, लाडली बहना में शामिल होना था

IPL में तूफान मचाने वाले रिंकू सिंह के पिता आज भी टेम्पो से सिलेंडर पहुंचाते हैं, 20 गज का क्वार्टर में रहते हैं

IPL2023: प्रभसिमरन की तूफानी बैटिंग, धवन ने खेली कप्तानी पारी, पंजाब ने राजस्थान को दिया 198 रनों का टारगेट

Leave a Reply