केरल में मानसून 5 जून तक दस्तक दे सकता है, 4 दिन देरी से पहुंचेगा, सामान्य बारिश का अनुमान

केरल में मानसून 5 जून तक दस्तक दे सकता है, 4 दिन देरी से पहुंचेगा, सामान्य बारिश का अनुमान

प्रेषित समय :17:23:00 PM / Tue, May 16th, 2023

नई दिल्ली. इस साल केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून चार दिन देरी पहुंचने का अनुमान है. इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट यानी आईएमडी के अनुसार मानसून 5 जून तक दक्षिणी राज्य में पहुंच सकता है. यह आमतौर पर 1 जून को केरल में दस्तक देता है. इसके साथ ही देश में मानसून (बारिश के मौसम) की आधिकारिक शुरुआत मानी जाती है. पिछले साल यानी 2022 में मानसून 29 मई को केरल पहुंचा था. वहीं 2021 में यह 1 जून को पहुंचा था.

इस साल सामान्य बारिश का अनुमान

इस साल मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बीते महीने यह जानकारी दी थी. अगर बारिश सामान्य रहती है तो देश में फूड ग्रेन प्रोडक्शन भी नॉर्मल रहेगा. यानी इससे महंगाई से राहत मिल सकती है. देश में किसान आमतौर पर 1 जून से गर्मियों की फसलों की बुआई शुरू करते हैं. ये वो समय होता है जब मानसून की बारिश भारत पहुंचती है. फसल की बुआई अगस्त की शुरुआत तक जारी रहती है.

किसे कहते हैं सामान्य बारिश?

आईएमडी के मुताबिक लॉन्ग पीरियड एवरेज (एलपीए) की 96 प्रतिशत बारिश हो सकती है. यदि बारिश एलपीए के 90-95 प्रतिशत के बीच होती है तो इसे सामान्य से कम कहा जाता है. एलपीए 96 प्रतिशत-104 प्रतिशत हो तो इसे सामान्य बारिश कहा जाता है. एलपीए अगर 104 प्रतिशत से 110 प्रतिशत के बीच है तो इसे सामान्य से ज्यादा बारिश कहते हैं. 110 प्रतिशत से ज्यादा को एक्सेस बारिश और 90 प्रतिशत से कम बारिश को सूखा पड़ना कहा जाता है.

इकोनॉमी के लिए अच्छी बारिश जरूरी

देश में साल भर जितनी बारिश होती है, उसका 70 प्रतिशत पानी दक्षिण-पश्चिम मानसून में बरसता है. अब भी हमारे देश में 70 प्रतिशत से 80 प्रतिशत किसान सिंचाई के लिए बारिश के पानी पर निर्भर हैं. ऐसे में उनकी पैदावार पूरी तरह से मानसून के अच्छे या खराब रहने पर निर्भर करती है. खराब मानसून होने पर महंगाई भी बढ़ती है.
एग्रीकल्चर सेक्टर की भारतीय अर्थव्यवस्था में हिस्सेदारी करीब 20 प्रतिशत है. वहीं, देश की आधी आबादी को रोजगार कृषि क्षेत्र ही देता है. अच्छी बारिश का मतलब है कि आधी आबादी की आमदनी फेस्टिव सीजन से पहले अच्छी हो सकती है. जिससे उनकी खर्च करने की क्षमता भी बढ़ेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

SC ने फिल्म द केरल स्टोरी पर बैन को लेकर बंगाल और तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी किया

MP सरकार का चार दिन में ही यू-टर्न, अब राज्य में द केरल स्टोरी पर लगेगा टैक्स, पुराना आदेश वापस

Maharashtra: एनसीपी एमएलए के विवादित बोल, कहा- द केरला स्टोरी के प्रोड्यूसर को सार्वजनिक रूप से फांसी देनी चाहिए

द केरला स्टोरी: अदा और सुदीप्तो की जुगलबंदी का जलवा

केरल के मलप्पुरम में नाव पलटने से बड़ा हादसा, अब तक 21 लोगों की मौत

एमपी में फिल्म द केरल स्टोरी टैक्स फ्री, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने किया ऐलान

Leave a Reply