आईपीएल 2023 : खत्म हुआ पंजाब का सफर, राजस्थान रॉयल्स की आखिरी ओवर में रोमांचक जीत

आईपीएल 2023 : खत्म हुआ पंजाब का सफर, राजस्थान रॉयल्स की आखिरी ओवर में रोमांचक जीत

प्रेषित समय :09:09:36 AM / Sat, May 20th, 2023

धर्मशाला. राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हरा दिया। इस हार से पंजाब किंग्स के प्लेऑफ की उम्मीद खत्म हो गई हैं। वहीं राजस्थान रॉयल्स की उम्मीदें अभी भी जिंदा हैं। सैम करन की नाबाद 49 रन की पारी के अलावा पांचवें विकेट के लिए जितेश शर्मा (44) के साथ 64 और छठे विकेट के लिए शाहरुख खान के साथ 37 गेंद में 73 रन की अटूट साझेदारी के दम पर पंजाब किंग्स ने 187 रन बनाए। राजस्थान ने आखिरी ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। यशस्वी जायसवाल और देवदत्त पड्डिकल ने अर्धशतकीय पारी खेली। पंजाब के 14 मैच में 12 पॉइंट रहे। राजस्थान के 14 मैच में 14 पॉइंट हैं लेकिन उसे प्लेऑफ में तभी जगह मिलेगी जब आरसीबी और मुंबई अपने-अपने आखिरी मुकाबले बड़े अंतर से हार जाए।

बोल्ट ने पहले ओवर में प्रभसिमरन सिंह (दो रन) को आउट कर राजस्थान को शानदार शुरुआत दिलायी। इसके बाद कप्तान शिखर धवन (17) और अथर्व तायडे (19) ने लगातार बाउंड्री लगाकर दूसरे ओवर में संदीप शर्मा के खिलाफ 16 और तीसरे ओवर में बोल्ट के खिलाफ तीसरे ओवर में 12 रन ठोक दिये। दोनों की 21 गेंद में 36 रन की साझेदारी को सत्र का दूसरा मैच खेल रहे सैनी ने तायडे को आउट कर तोड़ा। इसके बाद जम्पा ने अपनी फिरकी में फंसा कर धवन को पगबाधा किया। अगले ओवर में लियाम लिविंगस्टोन सैनी का दूसरा शिकार बने जिससे पंजाब का स्कोर 50 रन पर चार विकेट हो गया।

सातवें ओवर में चौथा विकेट गंवाने के बाद करन, जितेश और शाहरुख की बेखौफ बल्लेबाजी से पंजाब बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही। जितेश शर्मा ने नौवें ओवर में संदीप के खिलाफ दो छक्का जड़ रन गति को बढ़ाया। उन्होंने 14वें ओवर में सैनी के खिलाफ दो चौके और एक छक्का लगाया लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हो गये। इसके बाद शाहरुख और कुरेन को 16वें से 18वें ओवर तक बड़ा शॉट लगाने में परेशानी हो रही थी। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने 19वें ओवर में गेंद युजवेंद्र चहल को दी जिसमें पंजाब ने 28 रन बटोरे। शाहरुख ने इसके बाद आखिरी ओवर में बोल्ट के खिलाफ भी छक्का और दो चौके जड़े। टीम ने आखिरी दो ओवर में 46 रन बटोरे।

इंग्लैंड के हरफनमौला कुरेन ने 31 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े जबकि जितेश ने 28 गेंद की पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके लगाये। शाहरुख ने 23 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये। राजस्थान के लिए नवदीप सैनी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 40 रन देकर तीन विकेट लिये। ट्रेंट बोल्ट और एडम जम्पा को एक-एक सफलता मिली।

राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत भी खराब रही। टीम के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर लगातात तीसरे मैच में खाता खोले बिना आउट हुए। लेकिन इसके बाद यशस्वी जायसवाल और देवदत्त पड्डिकल ने टीम की पारी संभाल ली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी बनाई। फिफ्टी लगाने के बाद पड्डिकल (51) अर्शदीप सिंह की गेंद पर आउट हो गए। 30 गेंदों की अपनी पारी में उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के मारे। कप्तान संजू का बल्ला शांत रहा। यशस्वी 36 गेंद पर 50 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन एक छोर पर शिमरन हेटमायर ने तेजी से रन बनाना शुरू कर दिया। फॉर्म से जूझ रहे रियान पराग ने भी उनका अच्छा साथ निभाया।

18वें ओवर में आउट होने से पहले रियान पराग ने रबाडा को 2 छक्के मारे। 19वें ओवर में हेटमायर आउट हुए लेकिन उससे पहले 2 चौके मार चुके थे। उन्होंने 28 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 46 रन बनाए। आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर छक्का मारकर ध्रुव जुरेल ने राजस्थान को जीत दिला दी।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल: लखनऊ सुपर जायंट्स ने मुंबई इंडियंस को 5 रन से हराया

आईपीएल: प्रभसिमरन के उम्दा बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में बराड़ के कहर से जीती दिल्ली

आईपीएल: सूर्यकुमार यादव-नेहाल वढेरा का चला बल्ला, मुंबई ने बैंगलोर को हराया

आईपीएल: चेन्नई सातवीं जीत के साथ प्लेऑफ के करीब, दिल्ली कैपिटल्स को 27 रन से हराया

Leave a Reply