HMS की महिला समिति की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक एवं महिला सम्मेलन कोटा में सम्पन्न, अनेक निर्णय लिये

HMS की महिला समिति की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक एवं महिला सम्मेलन कोटा में सम्पन्न, अनेक निर्णय लिये

प्रेषित समय :18:20:26 PM / Sat, May 20th, 2023

कोटा. हिन्द मजदूर सभा (एचएमएस) की महिला समिति की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक एवं महिला सम्मेलन आज शनिवार 20 मई को कोटा में सम्पन्न हुआ. इस सम्मेलन में महिलाओं की ज्वलंत मांगों व उनके निदान पर अनेक निर्णय लिये गये.

हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय सचिव मुकेश गालव एवं प्रेस सचिव राजेश गौतम ने बताया कि इस बैठक एवं महिला सम्मेलन में भाग लेने के लिये हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री कॉमरेड हरभजन सिंह सिद्धू गोल्डन टेम्पल मेल से कोटा पहुंचे. जहां उनका यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव के नेतृत्व में संगठन एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों तथा वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन द्वारा गगनभेदी नारों के साथ स्वागत किया गया.

केंद्र सरकार की नीतियां मजदूर विरोधी, ओपीएस के लिए राष्ट्रीय आंदोलन शुरू

कोटा जं. स्टेशन पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कॉमरेड सिद्धू ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार की नीतियां मजदूरों के खिलाफ है तथा हिन्द मजदूर सभा से संलग्न यूनियनें स्वतंत्र स्वावलम्बी एवं प्रजातांत्रिक मजदूर आन्दोलन में विश्वास करते हुये इस प्रकार की श्रमिक विरोधी नीतियों एवं कानूनों का पुरजोर विरोध करेंगे. उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुये कहा कि पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली के लिये हिन्द मजदूर सभा के नेतृत्व में देश व्यापी आंदोलन प्रारंभ हेा चुका है तथा केन्द्र सरकार को पुरानी पेंशन लागू करनी ही होगी अन्यथा देश का मजदूर वर्ग सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प ले चुका है.

रेलवे स्टेशन पर जोनल कोषाध्यक्ष इरशाद खान, नरेश मालव, अजय शर्मा, बी.एन. शर्मा, राजकुमार सरसिया, अल्पना शुक्ला, ज्योति शर्मा, सहित सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया. इसके पूर्व कॉमरेड सिद्धू का कोटा स्टेशन आने के मार्ग में भरतपुर, बयाना, गंगापुर सिटी एवं सवाई माधोपुर में भी वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत किया गया. इसके पश्चात यूनियन के सभागार में राष्ट्रीय महिला समिति की बैठक प्रारंभ हुई, जिसमें संगठनात्मक चर्चा के साथ महिला श्रमिकों के समक्ष चुनौतियों पर चर्चा हुई एवं आगामी रणनीति तैयार की गई. कार्यसमिति की मीटिंग को संबोधित करते हुए कॉमरेड हरभजन सिंह ने कहा कि महिला मजदूर शक्ति का सदैव हमारे संगठन में सम्मान किया गया है एवं महिला श्रमिकों की समस्याओं को बहुत बेहतर तरीके से हल करने की दिशा में प्रयास किये गये हैं.

HMS राजस्थान सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने प्रयत्नशील : मुकेश गालव

हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय सचिव मुकेश गालव ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा महिला श्रमिकों द्वारा दी जा रही सभी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के लिये हिन्द मजदूर सभा राजस्थान प्रदेश सतत प्रयत्नशील है. कार्यसमिति मीटिंग का संचालन हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय सचिव एवं महिला कार्यसमिति की अध्यक्ष कॉमरेड चम्पा वर्मा ने किया. कार्यसमिति मीटिंग में देशभर की विभिन्न उद्योगों जैसे रेल, निर्माण, आंगनबाड़ी, कोयला, डॉक एण्ड पोर्ट सहित कई क्षेत्रों की लगभग 50 महिला पदाधिकारियों ने शिरकत की.

संगठित, असंगठित क्षेत्रों की महिला श्रमिकों का विशाल सम्मेलन

इसके पश्चात दोपहर बाद उमरावमल पुरोहित सभागार में हिन्द मजदूर सभा राजस्थान प्रदेश के तत्वावधान में संगठित एवं असंगठित क्षेत्र की महिला श्रमिकों को विशाल सम्मेलन प्रारंभ हुआ, जिसका उद्घाटन हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री हरभजन सिंह सिद्धू ने किया. सम्मेलन का उद्घाटन करते हुये कॉमरेड सिद्धू ने कहा कि किसी भी महिला श्रमिक को दबाव में कार्य करने की आवश्यकता नहीं है. आईएलओ द्वारा जारी सभी कन्वेंशन को देश में लागू करवाने के लिये हम कृतसंकल्पित है. राजस्थान प्रदेश महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव ने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों की महिलाओं तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंचा है, वह लगातार हिन्द मजदूर सभा से जुड़कर अपनी ताकत मजबूत कर अपने हकों की लड़ाई लड़ रही है, इसीलिये आज राज्य में प्रत्येक श्रमिक वर्ग का विश्वास हिन्द मजदूर सभा से जुड़ी यूनियनों पर है.

मुख्य अतिथि कोटा जिला कलेक्टर ओ.पी. बुनकर ने भी महिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए असंगठित क्षेत्र के निर्माण श्रमिकों की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया. साथ ही सभी महिलाओं को संगठित होने का आव्हान किया तथा कुछ असंगठित क्षेत्र की महिला पदाधिकारी संगठन की समस्याओं को लेकर जिला कलेक्टर से मिलीं, उस पर त्वरित कार्यवाही करते हुये समस्या का समाधान हेतु दिशा निर्देश दिये.

सम्मेलन का संचालन कॉमरेड चम्पा वर्मा ने किया. सम्मेलन में राजस्थान प्रदेश की संगठित एवं असंगठित क्षेत्र की हजारों की संख्या में महिला श्रमिकों एवं प्रतिनिधियों ने भाग लिया. सम्मेलन के दौरान महिला श्रमिकों ने अपने लीडरशिप के साथ सीधा संवाद कर समस्याओं से अवगत कराया. जिस पर मंचासीन पदाधिकारियों ने उचित स्तर पर संज्ञान लेकर निराकरण करवाने का आश्वासन दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rajasthan: कोटा में रेलवे इंजीनियरिंग पर बहु विकल्पीय प्रश्नोत्तर पुस्तक का हुआ विमोचन, इन कर्मचारियों को होगा लाभ

सुप्रीम कोर्ट कर्नाटक चुनाव के दौरान मुस्लिम कोटा पर नेताओं की बयानबाजी से स्ष्ट खफा, जताई नाराजगी

WCREU की जोनल स्तरीय इंजीनियरिंग स्टाफ कान्फ्रेंस कोटा में संपन्न, कई समस्याओं पर हुई व्यापक चर्चा

यूनियन: जोनल इंजीनियरिंग स्टाफ कांफ्रेंस 8 अप्रेल को कोटा में आयोजित, पमरे के सैकड़ों कर्मचारी पहुंच रहे, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

PM को केजरीवाल ने लिखी चिट्ठी, कहा- सर रेलवे में बुजुर्ग कोटा जारी रखने से केंद्र गरीब नहीं बन जाएगा, करें बहाल

Leave a Reply