सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें? ट्रैवल एक्‍सपर्ट के 6 टिप्‍स

सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें? ट्रैवल एक्‍सपर्ट के 6 टिप्‍स

प्रेषित समय :10:29:31 AM / Tue, May 23rd, 2023

बात जब फ्लाइट से सफर करने की हो तो टिकट इतना महंगा होता है कि आम आदमी 100 बार सोचता है कि प्‍लेन से जाएं या नहीं. अगर आप भी इस दुविधा से गुजर रहे हैं, तो एक ट्रैवल एजेंट ने 6 आसान टिप्‍स बताए हैं, जिनकी मदद से कम प्राइस में फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं.

1. सबसे पहले गूगल फ्लाइट्स पर सस्‍ती उड़ान का विकल्‍प चुनें. यात्रा की तारीख डालें. यह आपको सबसे सस्‍ती उड़ान ढूंढकर देगा. गूगल फ्लाइट्स पैसेंजर्स को डेस्टिनेशन सर्च करने और सस्‍ती फ्लाइट्स का विकल्‍प देने में सबसे मददगार होता है.

2. प्राइस अलर्ट सेट करें. सबसे सस्‍ती डील पाने के लिए गूगल फ्लाइट्स पर ही एक्‍सक्‍लूसिव ऑफर्स एवं डील्‍स एक्‍सेस करें. इसके बाद अलर्ट पर क्लिक कर दें. यहां से आपको अच्‍छी डील मिलने की गारंटी है. कई ट्रैवेल बुकिंग या एयरलाइंस की वेबसाइटों पर किराया की जानकारी के लिए फेयर अलर्ट का ऑप्शन मिलता है इन पर भी नजर रखें .

3. लंबी दूरी हो तो स्‍टॉपओवर का विकल्‍प आपको अच्‍छी बचत करा जाएगा. स्‍टॉपओवर यानी बीच में कहीं फ्लाइट रुकेगी. इसे आप कनेक्टिंग फ्लाइट भी कह सकते हैं. जैसे मान लीजिए आपने दिल्ली से श्रीनगर का टिकट बुक कराया तो आपको हिमाचल प्रदेश या पंजाब के बीच कुछ शहरों की सूची दी जाएगी. कुछ कुछ देर के लिए रुक सकते हैं. वहां घूम सकते हैं.

4. इनबाउंड और आउटबाउंड प्‍लेन का सहारा ले सकते हैं. जैसे कोई प्‍लेन पहुंची और दूसरी से फ‍िर आप अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच गए. इसमें भी भारी बचत होती है. हवाईअड्डे पर आने वाली उड़ानें इनबाउंड उड़ानें हैं जबक‍ि एयरपोर्ट से निकलने वाली उड़ानें आउटबाउंड उड़ानें

5. लंबी दूरी की यात्रा करनी हो तो कुछ एयरपोर्ट्स की पहचान कर लें. जैसे आपको अगर न्‍यूयॉर्क जाना हो तो मुंबई से भी जा सकते हैं और दिल्‍ली से भी. मगर दोनों जगहों से टिकट में काफी अंतर होगा. तो जहां से आपको सस्‍ता पड़ें, वहां से सफर करें. इसके लिए आप Youtube ट्रैवल एजेंट्स के वीड‍ियोज को फॉलो कर सकते हैं.

6. अगर आप पर‍िवार या दोस्‍तों के साथ कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो भूलकर भी सभी टिकट एक साथ बुक न करें. इसमें ज्‍यादा पैसा खर्च होता है. उसी फ्लाइट से सिंगल ट्रांजेक्शन यानी हर आदमी की अलग-अलग टिकट बुक कराने से आपको कम पैसा देना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मॉडल ने अपनी हॉट फोटोज से कमाए 1.80 करोड़, अब ट्रैवलिंग पर खर्च कर रही पैसा

2 साल बाद आज से फिर शुरू हुई नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, चेक करें लेटेस्ट ट्रैवल गाइडलाइंस

केंद्र सरकार ने जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ये होंगे नियम

वैष्णो देवी से मालदीव तक, साल 2021 में शिल्पा शेट्टी बनीं बॉलीवुड की नंबर 1 ट्रैवलर

Leave a Reply