9 तपा में मिलेगी राहत, एमपी, राजस्थान सहित 15 राज्यों में होगी बारिश

9 तपा में मिलेगी राहत, एमपी, राजस्थान सहित 15 राज्यों में होगी बारिश

प्रेषित समय :16:01:15 PM / Thu, May 25th, 2023

नई दिल्ली. आज से 9 तपा शुरु हो गई, इन दिनों गर्मी की तपिश के बीच लोगों को राहत मिलने की संभावना प्रबल है. मौसम विभाग विशेषज्ञों की माने तो मई के आखिरी सप्ताह तक मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित 13 राज्यों में कुछ जगह भारी व कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि जून में मानसूनी हवाओं के कमजोर रहने के भी आसार हैं. मानसून पोर्ट ब्लेयर से 425 किमी दूर नानकोवरी द्वीप पर अटक गया है. यह 6 दिन से आगे नहीं बढ़ पा रहा है. इससे मानसून देश में 4-5 दिन की देरी से पहुंच सकता है. आमतौर पर मानसून केरल में 1 जून को पहुंचता है, लेकिन इस वर्ष 5 से 9 जून के बीच दस्तक दे सकता है.

मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर में बने चक्रवात से नमी आ रही है. इस कारण कई इलाकों में बारिश हो रही है. 23 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव है. इस सिस्टम के मई के आखिरी दिनों तक बने रहने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, यूपी, बिहार, झारखंड में पिछले 24 घंटों में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. इससे उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम रहा. वहीं पश्चिमी विक्षोभों का मार्च से लेकर मई तक सक्रिय रूप से आना अच्छा संकेत नहीं है.

गौरतलब है कि मानसून कई कारणों से प्रभावित होता है, लेकिन एक बड़ा कारण मानसून से पहले तेज गर्मी पडऩा भी है. जमीन में नमी कम होना व तापमान अधिक रहना मानसून को अपनी ओर आसानी से खींच पाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सिक्किम में भारी बारिश से धंसी चट्टान, सेना ने 500 पर्यटकों को किया रेस्क्यू, कई मार्ग अवरुद्ध

केरल में मानसून 5 जून तक दस्तक दे सकता है, 4 दिन देरी से पहुंचेगा, सामान्य बारिश का अनुमान

बिहार में तेज आंधी-तूफान से 7 लोगों की मौत, 8 घायल, 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, फसलों को हुआ नुकसान

चक्रवात मोचा खतरनाक हुआ, पूर्वोत्तर राज्यों में भीषण बारिश का एलर्ट

एमपी के जबलपुर, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ में तेज गर्मी, मंडला-सागर में बारिश

Leave a Reply