बिहार में हीट वेव: लू से 11 की मौत, भोजपुर में 6 की जान गई, रोहतास में 2 जवानों ने दम तोड़ा

बिहार में हीट वेव: लू से 11 की मौत, भोजपुर में 6 की जान गई, रोहतास में 2 जवानों ने दम तोड़ा

प्रेषित समय :16:22:52 PM / Fri, Jun 16th, 2023

बिहार. बिहार में लू जान लेने लगी है. प्रदेश में हीट वेव का रेड अलर्ट के बीच 24 घंटे में लू से 11 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में बुजुर्गों की संख्या ज्यादा है. सिर्फ भोजपुर में ही 6 लोगों की मौत हुई है. इसमें 4 की पहचान अब तक नहीं हो पाई है. इसके अलावा रोहतास में दो, नालंदा में एक, जमुई में एक और गया में एक की मौत की बात सामने आ रही है.

लू लगने की शिकायत लेकर अस्पताल में मरीज भी बढ़ रहे हैं. यह हाल सभी जिलों का है. भोजपुर में गुरुवार को 4 बुजुर्ग और दो युवक की मौत हो गई. परिजन ने लू लगने के कारण मौत की बात कही है. वहीं, डॉक्टरों ने भी लू के लक्षण बताए हैं. पुलिस ने दो की पहचान कर ली है. बाकी की पहचान जारी है.

इधर, सासाराम जिला मुख्यालय में तैनात दो सैप जवान की मौत लू लगने से हो गई. दोनों जवान कचहरी के गेट नंबर पर तैनात थे. मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार दोपहर सैप जवान गौरी प्रसाद और यमुना यादव की अचानक तबीयत बिगड़ गई. उन्हें इलाज के लिए सासाराम सदर अस्पताल ले जाया गया, जहां दोनों की मौत देर शाम हो गई.

इसके अलावा नालंदा में लू की चपेट में आने से एक अधेड़ की मौत हो गई. घटना के संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि 45 वर्षीय पंपपाल सिंह अपने घर से पास के ही खेत में गए थे. लंबे समय तक जब वह घर नहीं लौटे तो परिजनों द्वारा खोजबीन की गई. खोजबीन के दौरान ग्रामीणों उनकी मौत की सूचना दी गई. अस्पताल लाने पर डॉक्टरों ने लू की आशंका के कारण मौत की बात कही.

वहीं, गया के प्रखंड क्षेत्र के खजूरी में लू के चपेट में आने से 60 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो? गई. मृतक ठेकेदार के मुंशी के रूप में काम करता था. वह भवन निर्माण के? देखरेख का कार्य करते थे. गुरुवार को खजूरी उत्क्रमित हाई स्कूल के भवन निर्माण देखने के दौरान उनकी तबीयत खराब हो गई. इसके बाद उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

ट्रेन में गर्मी से तबीयत बिगड़ी, मौत

इधर, जमुई के झाझा रेलवे स्टेशन पर बलिया-सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन में एक महिला की भीषण गर्मी के कारण तबीयत बिगड़ गई. महिला के साथ यात्रा कर रही दूसरी महिला ने झाझा स्टेशन पर आरपीएफ को महिला के बीमार होने की सूचना दी. आरपीएफ ने महिला को इलाज के लिए झाझा रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया. लेकिन उनकी तबीयत ज्यादा खराब होने के कारण डॉक्टर ने जमुई सदर अस्पताल रेफर कर दिया. जहां महिला की मौत हो गई. मृतका की पहचान यूपी के बलिया जिले की रहने वाली रेखा शर्मा (46) के रूप में हुई है. वहीं, जमुई में लू लगने से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है. मृतक की पहचान अजीत कुमार के रूप में की गई है, जो लघु सिंचाई विभाग में जूनियर इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे.

लू लगने के ये हैं लक्षण

शरीर का टेम्प्रेचर लगभग 101 या 102 डिग्री से ज्यादा हो.
शरीर गर्म और लाल हो जाता है.
पानी पीने पर भी बार-बार प्यास लगे.
स्किन ड्राई होने लगती है.
पसीना आना बंद हो जाता है.
जी मिचलाने लगता है.
उल्टी-दस्त होने लगती है.
कमजोरी और थकावट लगती है.
सिर दर्द और चक्कर आने लगता है.
हार्ट बीट बढ़ जाती है और सांसें तेज चलने लगती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार : गंगा में बच्चे को खींचकर खाने लगा मगरमच्छ, बच्चे की मौत पर पीट-पीटकर उसे मार डाला

राजस्थान : बाल मजदूरी करते 22 बच्चे रेस्क्यू, आरोपी ने 500-500 रुपए देकर बिहार से जयपुर लाया, 18 घंटे करवाता था काम

बिहार के बांका में शादी की दावत में मुर्गा-चावल खाकर 250 लोग बीमार, उल्टी से परेशान लोगों का शिविर में चल रहा इलाज

बिहार : पिलर और स्लैब के बीच फंसा बच्चा, रोहतास में दो दिन से था लापता, एनडीआरएफ की टीम कर रही रेस्क्यू

#हरियाणा भी अब बिहार की राह पर! क्या दुष्यंत चौटाला, नीतीश कुमार बन पाएंगे?