Kota: महिला रेल कर्मचारियों की कार्यदशा में सुधार हेतु यूनियन ने प्रेम मीटिंग में दिये कई सुझाव

Kota: महिला रेल कर्मचारियों की कार्यदशा में सुधार हेतु यूनियन ने प्रेम मीटिंग में दिये कई सुझाव

प्रेषित समय :15:19:48 PM / Mon, Jun 19th, 2023

कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में रेल कर्मचारियों की प्रबंधन में सहभागिता (प्रेम) के अन्तर्गत वर्ष 2023 में प्रथम मीटिंग आज मण्डल रेल प्रबन्धक श्री मनीष तिवारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसका विषय कोटा मंडल में महिला कर्मचारियों की कार्य दशाओं में सुधार हेतु सुझाव था. मीटिंग में वेस्ट सेन्ट्रल रेल एम्पलाइज यूनियन के महामंत्री कॉ. मुकेश गालव एवं मण्डल अध्यक्ष लोकेंद्र मीना ने प्रतिनिधित्व कर इस विषय पर अनेक सुझाव दिये.

सहा. मण्डल सचिव नरेश मालव ने बताया कि प्रस्तावित विषय पर यूनियन के सुझाव प्रस्तुत करते हुए महामंत्री मुकेश गालव ने कहा कि कोटा मण्डल में वर्तमान में विभिन्न विभाग में 560 महिला रेलकर्मी कार्यरत है. जिनके कार्यस्थल की समस्याओं पर यूनियन द्वारा समय-समय पर संज्ञान लेकर प्रशासन को अवगत कराया जाता है.

महिला स्टाफ के लिए इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने की मांग

आज की मीटिंग में यूनियन द्वारा सभी कार्यस्थलों पर महिलाओं के पृथक शौचालय तथा चेंजिंग रूम बनाने, महिला ट्रैकमैन एवं रनिंग स्टाफ को कैडर चेंज का अवसर प्रदान करने, महिलाओं को गर्भावस्था के समय भारी कार्य नहीं करवाने, स्पाउस आधार पर महिला रेल कर्मचारियों को स्थानान्तरण में प्राथमिकता देने, अमृत भारत स्टेशनों पर चेंजिंग रूम एवं शौचालयों का प्रावधान करने, महिला रेल कर्मियों के बच्चों हेतु कार्य स्थल पर सुविधा प्रदान करने, महिला रेल कर्मियों को औद्योगिक सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु शिविर लगाने, स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित करने, नियुक्ति से पूर्व महिला रेल कर्मियों को पर्याप्त प्रशिक्षण देने, कार्यालय में महिला रेल कर्मियों के प्रति शिष्टाचार अपनाने, महिलाओं की समस्याओं हेतु अलग कल्याण निरीक्षक नामित करने आदि सुझाव दिये गये जिस पर प्रशासन द्वारा शीघ्र संज्ञान लेकर सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में बिपरजॉय ने बरपाया कहर, बांध-नहर टूटे, रेलवे ट्रैक बहा, 20 ट्रेनें रद्द, 3 जिलों में बाढ़ का खतरा बरकरार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- यात्रियों के सामान की चोरी के लिए रेलवे जिम्मेदार नहीं, उपभोक्ता फोरम का फैसला रद्द किया

पूर्व रेलवे के जीएम को टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी का सचिव बनकर धमकाया, दो गिरफ्तार

OMG: साल में 51 हजार बार दगा दिया रेलवे का सिग्नल, आंकड़े देखकर रह जाएंगे अचंभित

रेलवे प्रशासन कर्मचारियों के बच्चों को कुल्लू एवं मनाली की सैर करायेगा