तमिलनाडु में भारी बारिश के एलर्ट के बाद कई जिलों में स्कूल बंद, अन्य राज्यों के लिए IMD ने जारी की यह चेतावनी

तमिलनाडु में भारी बारिश के एलर्ट के बाद कई जिलों में स्कूल बंद, अन्य राज्यों के लिए IMD ने जारी की यह चेतावनी

प्रेषित समय :15:13:46 PM / Tue, Jun 20th, 2023

नई दिल्ली. चेन्नई तमिलनाडु के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के बाद आज स्कूल बंद रहेंगे. जानकारी के मुताबिक, रानीपेट, चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर, चेंगलपेट और वेल्लोर में जिला प्रशासन ने बारिश के कारण स्कूलों में आज के लिए अवकाश घोषित किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ मध्यम बारिश की संभावना है. रविवार रात चेन्नई में भारी बारिश दर्ज की गई.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिली. आईएमडी ने आज दिल्ली में बहुत हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना के साथ ज्यादातर बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है. बारिश ने दिल्लीवासियों को पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई.

बारिश के ताजा दौर ने राष्ट्रीय राजधानी में तापमान को 29 डिग्री सेल्सियस तक नीचे ला दिया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में 19 जून तक हल्की बारिश जारी रह सकती है. आईएमडी ने दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है. पश्चिमी हिमालय और पंजाब के उत्तरी हिस्सों में गरज के साथ बारिश हो सकती है.

लगातार बारिश से असम के ब्रह्मपुत्र नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी

लगातार बारिश के बाद असम में ब्रह्मपुत्र नदी में जल स्तर में वृद्धि देखी गई. इस बीच, असम के लखीमपुर में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. लगातार बारिश के बाद कई नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है और असम के कुछ जिले बाढ़ के पहले दौर में प्रभावित हुए हैं, इसलिए राज्य सरकार किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और सभी जिलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है.

असम सरकार आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और एनडीआरएफ सहित सभी एजेंसियों के संपर्क में है. असम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ज्ञानेंद्र देव त्रिपाठी ने राज्य सरकार की ओर से की गई बाढ़ की तैयारियों के बारे में बात करते हुए  बताया कि राज्य सरकार किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

राजस्थान के बाड़मेर में जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति

इससे पहले रविवार को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के प्रभाव से राजस्थान के बाड़मेर जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई. कई जगहों पर भीषण जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति देखी गई.

आईएमडी के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने शनिवार को कहा कि उन्होंने कहा कि चक्रवात के कारण सिर्फ गुजरात और राजस्थान में बारिश हो रही है. दक्षिण राजस्थान और उत्तर गुजरात के आसपास के क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब एमपी में चक्रवात बिपरजॉय का असर, भोपाल में भारी बारिश, चंबल-ग्वालियर मेें अलर्ट, 25 जिलों में होगे प्रभावित

भारी बारिश और बाढ़ के बीच सिक्किम में फंसे 3,500 से अधिक पर्यटकों को भारतीय सेना बचाया

Gujarat: बिपरजॉय तूफान के बाद भारी बारिश, भुज में बहा पुल, कई इलाकों में जलभराव

चक्रवात बिपरजॉय: भारी बारिश की चेतावनी, 67 ट्रेनें रद्द; कई पेड़ गिरे- 47000 लोग किए गए शिफ्ट

बिपरजॉय चक्रवाती तूफान आक्रामक होता जा रहा, कच्छ में भारी बारिश, राज्य सरकारों को एलर्ट, एनडीआरएफ मुस्तैद