वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन शुरू, जबलपुर-इटारसी के बीच 120 की स्पीड से दौड़ी, वापस भोपाल लौटा रैक

वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन शुरू, जबलपुर-इटारसी के बीच 120 की स्पीड से दौड़ी, वापस भोपाल लौटा रैक

प्रेषित समय :18:17:58 PM / Tue, Jun 20th, 2023

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर के लिए एमपी की राजधानी भोपाल के लिए बहुप्रतीक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज मंगलवार 20 जून को ट्रायल रन किया गया. यह ट्रेन भोपाल से जबलपुर के लिए रवाना हुई, भोपाल से इटारसी के बीच जहां इस ट्रेन को 130 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलाया गया तो वहीं इटारसी-जबलपुर के बीच इसकी स्पीड अधिकतम 110 किमी प्रति घंटा रही. वंदे भारत एक्सप्रेस को अपरान्ह वापस जबलपुर से भोपाल के ट्रायल  रन पर रवाना कर दिया गया. इस प्रीमियम ट्रेन को देखने के लिए लोगों में बहुत उत्सुकता रही, वे स्टेशन पर इस ट्रेन के साथ सेल्फी लेते देखे गये.

बताया जाता है कि वंदे भारत एक्सप्रेस को सुबह 9.40 बजे के लगभग भोपाल से जबलपुर के लिए ट्रायल रन पर रवाना किया गया, जो दोपहर बाद 2.20 बजे जबलपुर स्टेशन पहुंचा, जहां पर लगभग 30 मिनट के ठहराव के बाद उसे वापस भोपाल के लिए रवाना कर दिया गया.वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रैक आज जबलपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे. रेलवे ने ट्रायल के तौर पर भोपाल से जबलपुर तक इस रैक को चलाया है. ठीक है 2.20 पर रैक जबलपुर पहुंचा और 30 मिनट रुककर रैक वापस भोपाल के लिए रवाना हो गए हैं. उल्लेखनीय है कि 27 जून को भोपाल पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. जिसमें भोपाल से जबलपुर और भोपाल से इंदौर के बीच अलग-अलग दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएंगी.

ट्रायल रन में अधिकारी, तकनीकी विशेषज्ञ यह परख रहे

वंदे भारत ट्रेन को लेकर जबलपुर से चार रनिंग स्टाफ रवाना किया गया है. यह ट्रेन जबलपुर से इटारसी के बीच 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और इटारसी से भोपाल 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इस ट्रेन में वंदे भारत ट्रेन का निर्माण करने वाले कर्मचारी भी मौजूद थे,जो भोपाल से जबलपुर के बीच लगातार ट्रेन की स्पीड, उसके ब्रेक और संरक्षा से जुड़े तमाम बिंदुओं की जांच करते रहे.

आगामी दिनों में भी चलता रहेगा ट्रायल

लंबे समय से बहुप्रतीक्षित वंदे भारत ट्रेन का रैक आज दोपहर 2.20 पर जबलपुर स्टेशन पहुंचा. यह खाली रेट भोपाल से जबलपुर के लिए रवाना किया गया था. यह रैक करीब 3 बजे वापस रवाना हुआ. बताया जा रहा है कि यह एक तरह से ट्रायल था जो अगले कुछ दिन तक चलेगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में बिपरजॉय ने बरपाया कहर, बांध-नहर टूटे, रेलवे ट्रैक बहा, 20 ट्रेनें रद्द, 3 जिलों में बाढ़ का खतरा बरकरार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- यात्रियों के सामान की चोरी के लिए रेलवे जिम्मेदार नहीं, उपभोक्ता फोरम का फैसला रद्द किया

पूर्व रेलवे के जीएम को टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी का सचिव बनकर धमकाया, दो गिरफ्तार

OMG: साल में 51 हजार बार दगा दिया रेलवे का सिग्नल, आंकड़े देखकर रह जाएंगे अचंभित

रेलवे प्रशासन कर्मचारियों के बच्चों को कुल्लू एवं मनाली की सैर करायेगा