Jharkhand: CM हेमंत सोरेन ने बांटा नियुक्ति पत्र, कहा- देश में जब सब कुछ बिक रहा है तब हम सरकारी नौकरी दे रहे

Jharkhand: CM हेमंत सोरेन ने बांटा नियुक्ति पत्र, कहा- देश में जब सब कुछ बिक रहा है तब हम सरकारी नौकरी दे रहे

प्रेषित समय :16:34:14 PM / Thu, Jun 22nd, 2023

रांची. पंचायत सचिव और निम्न वर्गीय लिपिकों के इंतजार की घडिय़ां अब खत्म हो चुकी हैं. सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश के बाद हेमंत सोरेन की सरकार ने चार विभाग के 2,550 पदों पर नियुक्त हुए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में आज तक मैंने इतने बड़े पैमाने पर नियुक्ति पत्र बांटने का कार्यक्रम नहीं देखा. वर्तमान स्थिति में रोजगार पर नजर देशभर में डालें तो बड़ा विचित्र स्थिति बना हुआ है. रोजगार की स्थिति का आलम विचित्र है. आज सबसे ज्यादा नियुक्ति देने वाला संस्थान सिकुड़ कर रह गयी हैं. आज इन हालातों में भी हम इस राज्य के नौजवानों को रोजगार की पीड़ा से बाहर करने की कोशिश कर रहे हैं. यही वजह है कि लगातार नियुक्ति का सिलसिला चल रहा है.

इस राज्य में रिकॉर्ड समय पर नियुक्ति दी जा रही है. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि देश में सेना में सबसे ज्यादा नौकरी दी जाती थी, पर अब यहां भी नौकरी नहीं है. अब नौकरी तीन साल, चार साल के लिए नौकरी मिल रही है. फिर ये सभी नौकरी के लिए सड़कों पर दौड़ेंगे. आज देश में निजीकरण की व्यवस्था चल रही है. इससे अनुबंध की परंपरा चल पड़ी है. सेना के बाद रेल में नौकरी मिलती थी. अब रेल का भी हाल बेहाल है. देश में सबकुछ बिक रहा है. हम इन्हीं चुनौतियों के बीच आपको सरकारी नौकरी दे रहे हैं. जिसमें पुराना पेंशन भी होगा.

रांची के मोरहाबादी स्थिति मैदान में आयोजित कार्यक्रम में इसकी शुरुआत हुई. कार्यक्रम की शुरुआत में निम्न वर्गीय लिपिक के सफल उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया. वित्त विभाग ने सफल उम्मीदवारों में से धनबाद से प्रियंका लाला, बजरंग कुमार तिवारी, बोकारो से विजय कुमार महतो, विनय कुमार, कोडरमा से रामाशीष यादव और हजारीबाग से गीता कुजुर को सीएम हेमंत सोरेन ने नियुक्ति पत्र सौंपा. इसके बाद क्रमश: विभिन्न विभागों से सफल उम्मीदवारों को जिलावार नियुक्ति पत्र दिया गया. आज के इस कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग, राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग, वित्त विभाग और खाद्य आपूर्ति विभाग में नियुक्ति का पत्र सौंपा गया.

कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति

लगभग ढ़ाई बजे इस से कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन के साथ ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम, योजना एवं विकास, वित्त एवं खाद्य मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव और श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए.

किस विभाग में कितने नियुक्ति पत्र बंटेंगे

इस नियुक्ति पत्र सौंपे जाने के कार्यक्रम में चार विभाग के नवनियुक्त उम्मीदवारों को ज्वाइनिंग लेटर दिया.मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने हाथों से पंचायती राज विभाग के अंतर्गत 1,633 पंचायत सचिव, राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के अंतर्गत 707 निम्न वर्गीय लिपिक, वित्त विभाग के अंतर्गत 166 निम्न वर्गीय लिपिक तथा खाद्य आपूर्ति विभाग के अंतर्गत 44 निम्न वर्गीय लिपिक को नियुक्ति पत्र सौंपा.

आवेदन से नियुक्ति तक में लगे छह साल

सीएम हेमंत सोरेन आज जिन उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिया, उनकी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने में छह साल से अधिक समय लगे हैं. आवेदन से लेकर नियुक्ति पत्र पाने के लिए उम्मीदवारों ने लंबा संघर्ष किया है. परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों के दस्तावेज का सत्यापन 2019 में ही पूरी कर ली गयी थी. लेकिन अनुसूचित और गैर अनुसूचित जिलों वाले विवाद की वजह से नियुक्ति में इतनी देरी हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस 20 मिनट पहले पहुंची, ट्रायल रन पर BJP MP जयंत सिन्हा के सफर पर विवाद बढ़ा

झारखंड : रांची में कांग्रेस विधायक और सहयोगियों से जुड़े 16 ठिकानों पर ईडी के छापे

OMG: झारखंड की राजधानी रांची में एक महिला ने 5 बच्चों को दिया जन्म, सभी स्वस्थ

रांची में खुला टाटा कैंसर अस्पताल, सीएम हेमंत सोरेन ने किया उद्धाटन, कहा- वर्ल्ड क्लास मशीनों के साथ जनता को समर्पित

बिहार के सीएम नीतीश कुमार रांची में हेमंत सोरेन से मिले, सीएम बोले-हम लोगों की राय है कि विपक्ष एकजुट हो